spot_img

भेंट मुलाकात : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बोले, बदलाव की ओर आगे बढ़ रहा है “बस्तर”

HomeCHHATTISGARHBASTARभेंट मुलाकात : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बोले, बदलाव की ओर आगे बढ़...

जगदलपुर। भेंट मुलाकात अभियान के दौरान सीएम भूपेश बघेल ने आज जगदलपुर में बस्तर जिले के तमाम अफसरों के साथ एक बैठक कर सरकारी योजनाओं और कामकाजों की समीक्षा की है। सीएम ने इस समीक्षा के दौरान कई महत्वपूर्ण निर्देश भी अफसरों को दिए है।

भैयाजी ये भी देखें : इथेनॉल खरीदी के लिए सरकार ने मंगाए आवेदन, यहां कर सकते है आवेदन

सीएम ने समीक्षा बैठक में अफसरों से कहा कि “उपलब्ध चीज़ों का वैल्यू एडिशन करते जाएं, जिससे आय बढ़ेगी। सभी विभागों का उद्देश्य सभी को काम मिले, यह होना चाहिए। लोगों को रोजगार से जोड़े, कृषि कार्य में संलग्न करें, वनोपज संग्रहण, वनोपज का वैल्यू एडिशन करें, इससे लोग प्रोत्साहित होंगे।”

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि “पानी की प्रबन्ध पहली आवश्यकता है। स्थानीय किसानों को तिलहन फसल लगाने के लिए प्रेरित करें। साढ़े तीन साल में बड़ा बदलाव आया है। लोगों का बढ़ा है विश्वास। राजस्व प्रकरणों के निराकरण हेतु शिविर लगाएं। अधिकारियों की जिम्मेदारी है कि वे सरकार के फैसलों की जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगों को दें।”

सीएम बघेल ने अफसरों से कहा कि “सभी अधिकारी-कर्मचारी दायित्वों का निष्ठापूर्वक निर्वहन करें। आप सभी के सहयोग हम साढ़े तीन वर्षों में लोंगो का विश्वास जितने में सफल हुए हैं। भेंट-मुलाकात में सबसे ज्यादा डिमांड सहकारी बैंक की आ रही है।

बैंकिंग काम तेजी से करें। बैंक की मांग लगभग सभी जगह है, जहां घोषणा हुई है, वहां बैंक खोलें।” इसके आलावा सीएम ने हाट बाजार क्लिनिक को और मजबूत करने, बारिश में जल आधारित बीमारियों के बढ़ने की आशंका के चलते स्वास्थ्य विभाग सजगता से काम करने के निर्देश दिए है।

बदलाव की तरफ बढ़ रहा है बस्तर

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने यहाँ समीक्षा बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस ली। जिसमें उन्होंने बस्तर में बदलाव की बात को प्रमुखता से रखा। मुख्यमंत्री ने कहा कि “वनधन, गोधन न्याय योजना, राजीव गांधी भूमिहीन कृषि न्याय योजना बस्तर के लोंगो के लिए बहुत हितकर साबित हो रहा है। लोग शासकीय योजनाओं का लाभ ले रहे हैं, खेतों के प्रति रुझान बढ़ रहा है।

राशन कार्ड सबका बना है, सबको राशन मिल रहा है,परंपरागत खेती, कोदो, कुटकी का रकबा भी बढ़ा है। मैं जहाँ भी जा रहा हूँ लोग बैंक मांग रहे हैं, इसका मतलब है लोगों के पास पैसा आ रहा है। बस्तर बदलाब की तरफ बढ़ रहा है, कई जगह कॉलेज, आत्मानंद स्कूल, हॉस्टल की मांग हो रही है।

भैयाजी ये भी देखें : पंडित जवाहरलाल नेहरू की पुण्यतिथि, सीएम भूपेश बघेल ने किया नमन

नक्सल समस्या को हल करने के लिए आम लोगों का विश्वास जितना जरूरी है। अब हम लोगों तक पहुच रहे हैं, आय के साधन, रोजगार बढ़ा रहे हैं। हम जल, जंगल, जमीन पर अधिकार देने का काम कर रहे हैं।टाटा द्वारा अधिग्रहित जमीन वापस की, अबूझमाड़ में पट्टे बंटे हैं, दंतेवाड़ा में आवागमन की सुविधा, राशन दुकान, सोलर लाइट, सब लग रहा है। नये स्कूल खुल रहे हैं।”