spot_img

अब पटरियों में 130 किमी की रफ्तार से दौड़ सकेगी सवारी गाड़ियां, टीम ने जांचा ट्रैक

HomeCHHATTISGARHअब पटरियों में 130 किमी की रफ्तार से दौड़ सकेगी सवारी गाड़ियां,...

भिलाई। आने वाले दिनों में सवारी ट्रेनों (BHILAI NEWS) की गति 130 किलोमीटर प्रति घंटे बढ़ाना है। इसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए गुरुवार को रेलवे रिसर्च डिजाइन एंड स्टैंडर्ड ऑर्गेनाइजेशन (आरडीएसओ) की टीम ने दुर्ग से झारसुगुड़ा तक के डाउन लाइन की निरीक्षण किया। टीम की रिपोर्ट के आधार पर ही यात्री ट्रेनों की स्पीड तय की जाएगी।

आरडीएसओ लखनऊ की टीम इन दिनों जोन (BHILAI NEWS) के अंतर्गत आने वाले ट्रैक का निरीक्षण कर रही है। यह टीम ट्रैक में अधिकतम कितनी गति से ट्रेन चलाई जा सकती है का निरीक्षण कर रही है। यह टीम रात में अप लाइन की निरीक्षण करते हुए झारसुगुड़ा से सुबह 10 बजे दुर्ग आएगी। थोड़ी देर यहां रुकने के बाद समिति के सदस्य थर्ड लाइन की जांच करते हुए दुर्ग से दाधापारा जाएगी। इस दौरान टीम के सदस्य दुर्ग से दाधापारा के बीच ट्रैक की स्थिति का आंकलन करेगी। इसके बाद रिपोर्ट सौंपी जाएगी।

भैयाजी ये भी देखें : विश्वनाथ हत्याकांड: दिल्ली से आई सीबीआई टीम, स्पॉट पर 3 घंटे सीन रीक्रिएट कर जुटाए नमूने

रिसर्च टीम की रिपोर्ट के आधार पर बढ़ेगी स्पीड

आरडीएसओ की रिपोर्ट के आधार पर ट्रेनों की स्पीड बढ़ाई (BHILAI NEWS) जा सकेगी। इन दिनों सवारी गाड़ियों को 130 किलोमीटर प्रति घंटे की दर से चलाने की योजना है। इसके लिए पहला ट्रायल रेलवे सेफ्टी कमेटी ने अक्टूबर 2021 में लिया था। इसके बाद रिपोर्ट बनाकर चली गई थी। अब ट्रैक निरीक्षण के लिए टीम आई है। यह दुर्ग से दाधापारा तक ट्रैक की स्थिति की जानकारी लेगी। टीम ट्रैक के वजन और गति दोनों को सहने की क्षमता की जांच करेगी। साथ ही स्टेशनों में भी तकनीकी चीजों का ब्यौरा लेगी।