spot_img

क्वाड शिखर सम्मेलन: पीएम मोदी बोले, Quad एक सकारात्मक एजेंडा लेकर चल रहा

HomeINTERNATIONALक्वाड शिखर सम्मेलन: पीएम मोदी बोले, Quad एक सकारात्मक एजेंडा लेकर चल...

नई दिल्ली। टोक्यो में चल रही क्वाड देशों की बैठक तक़रीबन दो घंटे ख़त्म हुई है। इस बैठक में रूस-यूक्रेन युद्ध से लेकर चीन की तानाशाही तक के मुद्दे उठाए गए। साथ ही साथ सभी देशों ने हिंद-प्रशांत क्षेत्रों में शांति स्थापित करने के लिए दृढ़ संकल्प लिया।

भैयाजी ये भी देखें : 75वें कान फिल्म समारोह में एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय बच्चन ने बिखेरा जलवा…देखें तस्वीरें…

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन जहां रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर पुतिन पर बरसे तो ऑस्ट्रेलियाई के नए पीएम एंथनी अल्बानीज ने कार्बन उत्सर्जन में कमी लाने पर बात की।

इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि “क्वाड” के स्तर पर हमारे आपसी सहयोग से मुक्त, खुले और समावेशी ‘इंडो पैसिफिक क्षेत्र’ को प्रोत्साहन मिल रहा है। जो हम सभी का साझा उद्देश्य है।

पीएम ने ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथोनी एल्बनिजि को उनकी जीत के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि “मैं सबसे पहले प्रधानमंत्री एंथोनी एल्बनिजि, चुनावों में विजय के लिए आपको बहुत बहुत बधाई, बहुत बहुत शुभकामनाएं। शपथ लेने के 24 घंटे के बाद ही आपका हमारे बीच होना, Quad मित्रता की ताकत और इसके प्रति आपकी प्रतिबद्धता को दिखाता है।”

कम समय में विश्व पटल में पहचान

पीएम मोदी ने कहा कि इतने कम समय में Quad समूह ने विश्व पटल पर एक महत्वपूर्ण स्थान बना लिया है। आज Quad का scope व्यापक हो गया है और स्वरूप प्रभावी हो गया है। हमारा आपसी विश्वास, हमारा डिटरमिनेशन, लोकतांत्रिक शक्तियों को नई ऊर्जा और उत्साह दे रहा है। Quad के स्तर पर हमारे आपसी सहयोग से एक free, open और inclusive Indo-Pacific क्षेत्र को प्रोत्साहन मिल रहा है, जो हम सभी का साझा उद्देश्य है।

कोरोना में भी बरक़रार रहा परस्पर समन्वय

COVID – 19 की विपरीत परिस्थितियों के वाबजूद, हमने वैक्सिन-डिलिवरी, climate action, supply chain resilience , disaster response और आर्थिक सहयोग जैसे कई क्षेत्रों में आपसी समन्वय बढ़ाया है।

भैयाजी ये भी देखें : समंदर में नशे की सौदेबाज़ी, DRI एवं ICG ने जप्त की…

इससे इंडो-पैसेफिक में शांति, समृद्धि और स्थिरता सुनिश्चित हो रही है। Quad इंडो-पेसिफिक क्षेत्र के लिए एक constructive एजेंडा लेकर चल रहा है। इससे Quad की छवि एक ‘Force for Good’ के रूप में और भी सुदृढ़ होती जायेगी।