spot_img

केंद्र का जम्मू-कश्मीर में कार्यक्रम: 70 केंद्रीय मंत्री करेंगे 20 जिलों का दौरा

HomeNATIONALकेंद्र का जम्मू-कश्मीर में कार्यक्रम: 70 केंद्रीय मंत्री करेंगे 20 जिलों का...

दिल्ली। 70 केंद्रीय मंत्री केंद्र के जम्मू-कश्मीर (JAMMU NEWS) आउटरीच कार्यक्रम के तीसरे चरण में केंद्र शासित प्रदेश के 20 जिलों का दौरा करेंगे। शुरुआत करने के लिए केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर सोमवार को जम्मू पहुंचे। सूत्रों ने यह भी खुलासा किया कि जम्मू-कश्मीर की यात्रा करने वाले कुछ कैबिनेट मंत्रियों में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी शामिल हैं। केंद्र शासित प्रदेश की अपनी यात्रा के बाद, केंद्रीय मंत्री प्रधानमंत्री कार्यालय को एक रिपोर्ट सौंपेंगे।

भैयाजी ये भी देखें : IAS पूजा सिंघल के ठिकानों पर ED की छापेमारी, रांची में 6 जगह तो मुजफ्फरपुर में भी पड़ी रेड

आउटरीच अभियान के पहले चरण में 36 केंद्रीय मंत्रियों ने जनवरी 2020 में जम्मू-कश्मीर का दौरा किया। हालांकि, COVID-19 महामारी से उत्पन्न स्थिति के कारण इस पहल को अस्थायी रूप से रोक दिया गया था। दूसरी लहर के समाप्त होने के बाद, 70 केंद्रीय मंत्रियों ने आउटरीच कार्यक्रम (JAMMU NEWS) के दूसरे चरण में सितंबर-अक्टूबर 2021 तक केंद्र शासित प्रदेश का दौरा किया। केंद्र द्वारा एक विश्वास-निर्माण उपाय के रूप में माना जाता है, इस पहल का उद्देश्य लोगों के साथ बातचीत करना और कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जागरूकता फैलाना है।

भैयाजी ये भी देखें : रोबोट करेंगे सर्जरी:​​​​​​​ एक्सीलेंस सेंटर में इलाज के साथ रिसर्च भी होंगे

इस बीच, जम्मू-कश्मीर में दो साल लंबी परिसीमन प्रक्रिया मई में समाप्त हो गई, जिससे इस साल विधानसभा चुनाव होने की संभावना बढ़ गई है। जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम, 2019 के अनुसार, जम्मू-कश्मीर विधानसभा (JAMMU NEWS) की ताकत 83 से बढ़कर 90 हो गई, जिसमें जम्मू को छह नई सीटें मिलीं, जबकि कश्मीर, जिसने परंपरागत रूप से सीटों का बड़ा हिस्सा हासिल किया, उसको केवल एक अतिरिक्त सीट मिली। इस प्रकार, जम्मू और कश्मीर में क्रमशः 43 और 47 सीटें होंगी। वहीं, एसटी और एससी के लिए क्रमश: 9 और 7 सीटें आरक्षित की गई है।