spot_img

फीडबैक से बन रही अफसरों की ‘कुंडली’

HomeNATIONALफीडबैक से बन रही अफसरों की ‘कुंडली’

भोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान (CM SHIVRAJ SINGH) का चौथे कार्यकाल में नया अंदाज सामने आ रहा है। लगातार सक्रियता के नए पैटर्न के बाद अब शिवराज ने परफॉर्मेंस चेकिंग का फॉर्मूला अपनाया है। खंडवा के भ्रष्ट अफसरों की सूची कलेक्टर को देने के बाद अब दूसरे जिलों में भी यही फॉर्मूला अपनाया जाएगा।

दरअसल, शिवराज (CM SHIVRAJ SINGH)  ने अपना फीडबैक सिस्टम तैयार किया है। इसके जरिए जिलों के अफसरों और कर्मचारियों के कामकाज के तरीकों की जानकारी ली जा रही है। अब सूची बनाई जा रही है। अब आने वाले समय में प्रदेश के हर जिले में अच्छा काम करने वाले और गड़बड़ी करने वाले अफसर-कर्मचारियों की पूरी कुंडली शिवराज के पास होगी। शिवराज (CM SHIVRAJ SINGH) खंडवा पैटर्न पर ही कलेक्टर और एसपी को सूची देकर जांच कराएंगे। गड़बड़ी करने वालों पर कार्रवाई होगी। खुद शिवराज जांच का फॉलोअप करेंगे। हालांकि यह भी कहा गया है कि बिना जांच के किसी पर भी कार्रवाई नहीं होगी, क्योंकि कुछ शिकायतें फर्जी भी हो सकती है।

भैयाजी ये भी देखें : दुनिया के पास सिर्फ 70 दिन का गेहूं बचा, यूरोप के देशों पर खाद्यान्न संकट गहराया

इस तरह बन रही कुंडली

  • सीएम हाउस, सीएम सचिवालय में आईं शिकायतें, ज्ञापन, आवेदन की स्क्रूटनी का मैकेनिज्म बना है। फोन पर फीडबैक लिया जा रहा है।
  • सीएम समाधान व हेल्पलाइन में आने वाली शिकायतों की स्क्रूटनी से भी जिलों की स्थिति देखी जाती है। इसमें जिन अफसर-कर्मियों के नाम आए, उन्हें सूचीबद्ध करना शुरू किया गया है।
  • भाजपा संगठन से भी सीएम को शिकायतें मिलती रहती हैं। इसमें विधायक, नेता व मंत्री सहित अन्य स्तर से भी जिलों के अफसर और कर्मचारी की शिकायतें होती हैं। इन्हें सूचीबद्ध करना शुरू किया है।
  • विभिन्न स्तर से आने वाली तमाम सूचनाएं, समाचार और जानकारियों के आधार पर जिलों के अफसर और कर्मचारियों के नाम छांटने की शुरुआत की गई है। इसमें मीडिया रिपोर्ट्स भी शामिल हैं।