spot_img

पांच दिन में दूसरे बंदी की संदिग्ध मौत, भाई को पुलिस ने बताया- जेल में कुत्ते ने काटा था

HomeCHHATTISGARHBILASPURपांच दिन में दूसरे बंदी की संदिग्ध मौत, भाई को पुलिस ने...

बिलासपुर। छत्तीसगढ़ के बिलासपुर (BILASPUR NEWS) स्थित जेल में बंदियों की मौत का सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रहा है। पांच दिन पहले जेल में बंदी छोटेलाल यादव की मौत का मामला अभी थमा नहीं है कि इधर एक और बंदी की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। 14 मई को उसे रेलवे पुलिस ने चोरी के आरोप में गिरफ्तार कर जेल भेजा था। 16 को उसे गंभीर हालत में सिम्स लाया गया था। यहां बुधवार की शाम को उसकी मौत हो गई।

भैयाजी यह भी देखे: नशे में धुत कार चालक ने मारी बाइक को टक्कर, 8 साल के बच्चे की मौत, पिता गंभीर

सूत्रों के मुताबिक जेल के भीतर उसके साथ मारपीट हुई थी। शव फिलहाल मरच्यूरी में रखा गया है। गुरुवार को मजिस्ट्रेट के सामने पंचनामा होगा। परिजनों को न तो विदेशी राम की गिरफ्तारी की सूचना दी गई थी और न ही जेल प्रशासन ने बीमार होने या मौत की जानकारी भेजी है। मूल रूप से कोनी थाना क्षेत्र के ग्राम सेंदरी केंवट पारा निवासी विदेशी राम केंवट पिता चैतराम केंवट (31) वर्तमान में अपने ससुराल जांजगीर चांपा जिले के बलौदा के पास बोकरा मुड़ा चारपारा में पत्नी व बच्चों के साथ रहता था।

मारपीट की आशंका न्यायिक जांच होगी

जेल सूत्रों के अनुसार विदेशी राम (BILASPUR NEWS) के साथ जेल में मारपीट की गई थी। इसके कारण उसकी तबीयत बिगड़ी और उसे जेल अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। बिल्कुल इसी तरह की घटना छोटेलाल के साथ पांच दिन पहले हुई थी। इस मामले की भी न्यायिक जांच होगी।

आज मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में होगा पंचनामा फिर पीएम

बंदी की जेल में हुई मौत की जानकारी सिविल लाइन पुलिस ने सीजेएम को दी है। यहां से मजिस्ट्रेट की नियुक्ति होगी फिर उनकी उपस्थिति में पंचनामा होगा। इसके बाद पीएम होगा। गुरुवार को पूरी कार्रवाई होगी। इस दौरान विदेशी राम के परिजन भी मौजूद रहेंगे।

अधीक्षक का मोबाइल ऑन-ऑफ

बंदी की मौत की जानकारी लेने जब जेल अधीक्षक एसएस तिग्गा से बातचीत करने की कोशिश की गई तो उनका मोबाइल मोबाइल बंद मिला। पिछले तीन दिनों से अक्सर उनका मोबाइल ऑन ऑफ हो रहा है।

दो बेटियों का पिता था विदेशी राम

विदेशी राम की दो बेटियां है। एक 14 साल और दूसरी 10 साल की है। दोनों की परवरिश हमाली कर करता था। भाई मानू को पता चला तो सेंदरी के ही अपने पड़ोसी सागर पटेल को लेकर भभी चंदा केंवट को लेने गया। विदेशी राम का भाई मानू केंवट सिम्स गया तो चौकी में उपस्थित पुलिस से वह अपने मृत भाई को देखने की इच्छा जताई। पुलिस ने उसे वापस भेज दिया। कहा वह दूसरे दिन सुबह 10 बजे आएगा तो देखने को मिलेगा।

पांच दिन के भीतर दूसरी मौत

जेल में पांच दिन पहले अवैध शराब (BILASPUR NEWS) के मामले में पकड़े गए पचपेड़ी क्षेत्र के छोटेलाल यादव की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई थी। उसके पूरे शरीर पर चोंट के निशान पाए गए। गिरफ्तार व जेल में रहने के दौरान उसके साथ बर्बरता से मारपीट की गई थी। इस मामले में काफी बवाल हो रहा है। एक दिन पहले ही यादव समाज के लोगों ने कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर दोषियों को फांसी देने की मांग की है। इसकी न्यायिक जांच हो रही है। इस बीच फिर से एक बंदी की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। लगातार जेल में मौत होने से जेल प्रबंधन कटघरे में आ गया है।

छोटेलाल के केस में आज मजिस्ट्रेट जाएंगे जेल

जेल में छोटेलाल यादव की संदिग्ध मौत के मामले की न्यायिक जांच शुरू हो रही है। शुक्रवार को कोर्ट से नियुक्त मजिस्ट्रेट सेंट्रल जेल जाएंगे। बताया जा रहा है कि जांच शुरू होने से पहले जेल के अधिकारियों ने पूरे जेल में बंदी और कैदियों की क्लास ली है और सभी को किसी तरह से शिकायत नहीं करने की हिदायत दी है।