spot_img

बीएसपी की बिजली गुल

HomeCHHATTISGARHबीएसपी की बिजली गुल

भिलाई। बीएसपी टाउनशिप में लोड बढ़ते ही बिजली गुल (BHILAI NEWS) हो जा रही है। इसके कारण रहवासी परेशान हैं। बीएसपी द्वारा कई दशकों पुराने सिस्टम को अपग्रेड न किए जाने की वजह से यह स्थिति बन रही है। बीते शुक्रवार की रात इस सीजन का सबसे ज्यादा 37 मेगावाट तक लोड पहुंच गया था। इसकी वजह से संयंत्र के भीतर से बिजली की आपूर्ति वाली लाइन में ही फाल्ट आ गया था।

बीएसपी टाउनशिप में बिजली आपूर्ति व्यवस्था को लेकर अब कर्मचारी ही सवाल उठाने लगे हैं। कर्मचारियों का कहना है कि संबंधित विभाग में मैनपावर में कमी एवं सिस्टम को लोड के हिसाब से अपग्रेड न करने की वजह से अब दिक्कतें आने लगी है। शुक्रवार को दिनभर पारा चढ़ा हुआ था। गर्मी ने लोगों को बेहाल कर रखा था।

भैयाजी यह भी देखे: फांसी पर झूल रहे युवक को दरवाजा तोड़कर पुलिस ने बचाया

शाम होते होते बीएसपी टाउनशिप में बिजली (BHILAI NEWS)  की खपत इस सीजन में पहली बार 37 मेगावाट तक पहुंच गया। इस लोड के कारण कुछ देर में ही सप्लाई सिस्टम ही बैठ गया। जानकारी के अनुसार संयंत्र के भीतर से आपूर्ति वाले सेक्शन में ही लोड के कारण खराबी आ गई है और सप्लाई ठप हो गई। इसके कारण टाउनशिप के अधिकांश सेक्टरों में बिजली गुल हो गई। रात दस बजे तक कुछ सेक्टरों में किसी तरह आपूर्ति बहाल हो पाई।

ठेका एजेंसी के भरोसे काम

बीएसपी का बिजली विभाग मैनपावर (BHILAI NEWS)  की समस्या से जूझ रहा है। मरम्मत कार्य के लिए स्टाफ नहीं के बराबर रह गया है। पूरा का पूरा काम एक तरह से ठेका एजेंसी के कर्मचारियों पर ही निर्भर होकर रह गया है। रात में अचानक मेजर फाल्ट आने पर सुबह तक का इंतजार करने के अलावा कोई अन्य विकल्प नहीं है।

सिस्टम कई दशक पुराना

वर्तमान में बीएसपी द्वारा टाउनशिप में बिजली की आपूर्ति स्वयं के द्वारा की जाती है। पूरा सिस्टम् बीएसपी का ही है जो टाउनशिप के निर्माण के समय ही लगाया गया था। अब लोड कई गुना बढ़ गया है। बीएसपी द्वारा ट्रांसफार्मर व लाइनों को अपग्रेड किया बावजूद स्थिति नहीं सुधर रही है। बिजली चोररी की वजह से लोड और भी बढ़ा है जो बीएसपी के लिए आफत हो गई है।