spot_img

दुनिया में सबसे खराब आबोहवा वाला शहर बना ढाका, दूसरे नंबर पर लाहौर

HomeINTERNATIONALदुनिया में सबसे खराब आबोहवा वाला शहर बना ढाका, दूसरे नंबर पर...

ढाका। पूरी दुनिया में सबसे खराब आबोहवा और प्रदूषित शहरों की फेहरिस्त में बांग्लादेश के ढाका अव्वल दर्ज़े पर है। इसके बाद दूसरे नंबर पर पाकिस्तान की राजधानी लाहौर का नंबर आया है। आईक्यू एयरविजुअल की रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में से ढाका का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) की रीडिंग 188 रही।

भैयाजी ये भी पढ़े : #AskPrakashJavadekar : प्रदूषण पर जनता से संवाद करेंगे मंत्री प्रकाश जावड़ेकर

द डेली स्टार की एक रिपोर्ट के मुताबिक बांग्लादेश में वायु गुणवत्ता सूचकांक पांच प्रदूषकों पर आधारित है। जिसमें पार्टिकुलेट मैटर (पीएम10 और पीएम2.5), एनओ2, सीओ, एसओ2 और ओजोन को शामिल किया गया है। रविवार की सुबह ढाका की एक्यूआई रीडिंग 188 की थी, जिसके चलते यहां की हवा को अस्वस्थ और हानिकारक के रूप में वगीर्कृत किया गया है।

भैयाजी ये भी पढ़े : “अल्लाह हू अकबर” बोलकर रेता था टीचर का गला, एनकाउंटर में हुई मौत

इसके बाद पाकिस्तान के लाहौर और भारत के नई दिल्ली का नंबर आता है। पाकिस्तान के लाहौर में AQI की रीडिंग 178 और भारत की राजधानी दिल्ली की AQI की रीडिंग 176 स्कोर हुई है। वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) द्वारा दैनिक स्तर पर लोगों को वायु की स्थिति के बारे में बताया जाता है। इससे पता चलता है कि किसी शहर या स्थान में हवा कितनी ज्यादा साफ है, या प्रदूषित है। आईक्यू एयरविजुअल की रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम2.5 एक्सपोजर के लिए साल 2019 में दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में बांग्लादेश पहले स्थान पर रहा है।