spot_img

आंदोलन करना अब चुनौतीपूर्ण: फॉर्म भरकर बताना होगा आंदोलन का मकसद, नियमों को तोड़ने पर FIR

HomeCHHATTISGARHआंदोलन करना अब चुनौतीपूर्ण: फॉर्म भरकर बताना होगा आंदोलन का मकसद, नियमों...

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर (RAIPUR NEWS) में पिछले 24 घंटे में दो बड़े आंदोलनों को करीब-करीब खत्म कर दिया गया। इन आंदोलनों के खत्म पूरे प्रदेश में अब गृह विभाग की तरफ से एक आदेश भी जारी किया गया है।

भैयाजी यह भी देखे: रायपुर में कांट्रेक्टर के सूने मकान में चोरों ने किया हाथ साफ

इसमें तमाम धरना, निजी, सार्वजनिक कार्यक्रम, धार्मिक, राजनीतिक कार्यक्रमों, जुलूस, रैली, भूख हड़ताल जैसे कार्यक्रमों को लेकर एक गाइडलाइन जारी की गई है। यह गाइडलाइन छत्तीसगढ़ शासन के गृह विभाग की तरफ से जारी की गई है। इसे प्रदेश के सभी कलेक्टर और एसपी को निर्देशित किया गया है। यह कहा गया है कि सभी सार्वजनिक आंदोलन, धरना प्रदर्शन, राजनीतिक कार्यक्रम वगैरह अब जिला प्रशासन से बिना अनुमति के आयोजित नहीं किए जा सकेंगे। गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू ने यह निर्देश जारी किया है।

जमा करना होगा फॉर्म

अब किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम (RAIPUR NEWS) जैसे कि धरना प्रदर्शन, रैली को आयोजित करने से पहले कलेक्टर दफ्तर में एक फॉर्म भरकर जमा करना होगा। इसका बकायदा एक प्रारूप तैयार किया गया है। ये फॉर्म एसडीएम कार्यालय से आवेदन करते वक्त लिया जा सकेगा। इसमें आयोजक के पूरी जानकारी ली जाएगी ।

आयोजन किस तारीख से किस तारीख तक चलेगा, कहां होगा, अगर रैली हुई तो उसका रूट क्या होगा, रैली में कौन लोग शामिल होंगे, कहां से आएंगे कौन (RAIPUR NEWS) सी गाड़ियों से आएंगे, पूरे आयोजन का मकसद क्या है। इस तरह के 11 सवालों के जवाब के साथ फॉर्म भरकर जमा करना होगा। इसके बाद जिला प्रशासन पर निर्भर करता है कि वह अनुमति देगा या नहीं। बिना अनुमति के कार्यक्रम किया तो आयोजकों पर एफ आई आर दर्ज की जाएगी।