spot_img

62 साल पुराने स्कूल का अस्तित्व बचाने, छात्र बताएंगे राज्यपाल को परेशानी

HomeCHHATTISGARHBASTAR62 साल पुराने स्कूल का अस्तित्व बचाने, छात्र बताएंगे राज्यपाल को परेशानी

रायपुर/कोंडागांव। छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग (BASTAR NEWS) के कोंडगांव व कांकेर जिले के सीमावर्ती केशकाल से 12 छात्र रायपुर के लिए साइकिल पर निकल गए हैं। करीब 175 किलोमीटर का सफर तय कर वे साइकिल से रायपुर में राज्यपाल अनुसुइया उइके से मिलने निकले हैं। छात्रों का कहना है कि 62 साल पुराने उनके हिंदी मीडियम स्कूल के अस्तित्व पर खतरा मंडरा रहा है। इसके चलते वे राज्यपाल से मिलना चाहते हैं। सभी उसी स्कूल के कक्षा 12वीं के छात्र हैं। हालांकि तेज धूप में साइकिल से निकले इन छात्रों को पुलिस ने रोकने का प्रयास किया, लेकिन वे अपनी मांग पर अड़े रहे।

भैयाजी यह भी देखे: दुर्ग उड़नदस्ता ने की 16 करोड़ से ज्यादा की वसूली

दरअसल शासकीय बालक हायर सेकंडरी स्कूल केशकाल (BASTAR NEWS)  को आत्मानंद इग्लिश मीडिया स्कूल में बदल दिया गया है। साल 1962 से स्कूल संचालित हिंदी मीडियम स्कूल का नाम बदलकर अंग्रेजी माध्यम करने से उसके अस्तित्व पर खतरा है। इसलिए स्कूल के अस्तित्व को बचाने के लिए ही 12 छात्र साइकिल से कोंडगांव के केशकाल से राजधानी रायपुर के राजभवन के लिए निकले हैं। स्कूली छात्रों का कहना है कि इस बात की चर्चा तेज है कि आने वाले समय में हमारे हिंदी मीडिया स्कूल को पूरी तरह बंद कर दिया जाएगा। छात्र कहते हैं कि हमारा विरोध इंग्लिश मीडियम का नहीं है। बस मांग इतनी है कि इंग्लिश मीडियम स्कूल को अलग से संचालित किया जाए, जिससे हमारा भी भविष्य खराब न हो।

जयकारे लगाते हुए निकले

बता दें कि सभी 12 छात्र केशकाल से साइकिल में राजधानी रायपुर (BASTAR NEWS)  के लिए भारत माता की जय-जयकार करते हुए बीते गुरुवार को निकले। छात्र जब कांकेर जिला मुख्यालय पहुंचे तो उन्हें पुलिस और स्थानीय प्रशासन ने रोक लिया। छात्रों को आगे जाने नहीं दिया जा रहा था। इसकी जानकारी छात्र संगठन एबीवीपी और बीजेपी कार्यकर्ताओं को मिली।इसके बाद वे बड़ी संख्या में मौके पर पहुंच गए। काफी देर तक पुलिस-प्रशासन और नेताओं में बहस हुई। इसके बाद छात्रों को आगे जाने दिया गया। जब छात्रों को आगे बढ़ने की अनुमति मिली तो वे भारत माता की जय के नारे लगाते हुए आगे बढ़ गए।