spot_img

संपत्तिकर जमा करने आज अंतिम दिन, कल से लगेगा छह फीसद अधिभार

HomeCHHATTISGARHसंपत्तिकर जमा करने आज अंतिम दिन, कल से लगेगा छह फीसद अधिभार

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर (RAIPUR NEWS) के रहवासियों के लिए बकाया संपत्तिकर जमा करने का गुरुवार को अंतिम मौका है। इसके बाद नगर निगम छह फीसद जुर्माना वसूल करेगा। नगर निगम मुख्यालय समेत जोन कार्यालयों में शिविर लगाकर करों की वसूली की जा रही है। अधिकारियों का कहना है कि 29 मार्च तक 155 करोड़ का राजस्व प्राप्त हो चुका है। दो दिनों में 10 से 20 करोड़ रुपए राजस्व और प्राप्त होने की उम्मीद है।

जिन लोगों ने अभी तक संपत्ति कर जमा नहीं किया है, वे 31 मार्च से पहले निकटवर्ती जोनों में कर सकते हैं। बकाया कर जमा करते समय किसी प्रकार की असुविधा ना हो, इसके लिए निगम आयुक्त प्रभात मलिक ने सुबह से लेकर रात में अंतिम कर दाता के आने तक राजस्व कर्मियों को अपने-अपने जोन कार्यालयों में ही मौजूद रहने के निर्देश दिए हैं।

भैयाजी यह भी देखे: मुख्यमंत्री सक्ती को 226 करोड़ 26 लाख रुपए के 30 कार्यों की देंगे सौगात

इस बार निगम प्रशासन (RAIPUR NEWS) ने मैन्युअली के साथ ही करों का भुगतान आनलाइन करने की सुविधा भी दी है। हालांकि, इसके लिए कोड जनरेट करने में ज्यादा समय लग रहा है, जिससे लोगों को काफी परेशानियों को सामना करना पड़ रहा है। तकनीकी दिक्कतों की वजह से कई लोग आनलाइन कर का भुगतान नहीं कर पा रहे है। अधिकारियों के मुताबिक, एक बार कोड जनरेट होने के बाद आने वाले दिनों में कर जमा करना काफी आसान हो जायेगा।

सुबह से रात तक भीड़

संपत्तिकर, यूजर चार्ज जमा करने के लिए पिछले एक माह से निगम के सभी दस जोन कार्यालयों में रोजाना सुबह नौ बजे से लोग पहुंच रहे है। भुगतादन करने के लिए देर रात तक कार्यालयों में भीड़ लग रही है।

बिना आइडी नहीं ले रहे राशि

संपत्तिकर के साथ यूजर चार्ज की वसूली (RAIPUR NEWS) और जीआइएस सर्वे के हिसाब से कर भुगतान करने में लोगों को काफी परेशान होना पड़ रहा है। अधिकांश लोगों की शिकायत है कि निगम की तरफ से प्रापर्टी आइडी नहीं पहुंचायी गई है। ऐसे में बिना आइडी कर जमा नहीं किया जा रहा है। जिनके पास आइडी पहुंची हैं, उनमें भी कई त्रुटियां है। घर के नापजोख के समय रिहायसी इलाके को व्यवसायिक दर्ज करने जैसी शिकायत लेकर भी लोग निगम दफ्तर पहुंच रहे हैं।