spot_img

स्कूलों में ही होंगी 9वीं और 11वीं कक्षा की परीक्षाएं, ऑनलाइन का नहीं कोई आदेश

HomeCHHATTISGARHस्कूलों में ही होंगी 9वीं और 11वीं कक्षा की परीक्षाएं, ऑनलाइन का...

 

रायपुर। छत्तीसगढ़ के सभी स्कूलों में कक्षा 9वीं और11वीं की सभी परीक्षा ऑफलाइन ही होंगी। इस सम्बंध में स्कूल शिक्षा विभाग ने अपना स्पष्टीकरण ज़ारी किया है।
दरअसल महाविद्यालय ने ऑनलाइन परीक्षा के आदेश जारी होने के बाद से ही स्कूलों में भी ऑनलाइन परीक्षा के कयास लगाए जा रहे है। जिसके बाद स्कूल शिक्षा विभाग ने स्पष्टिकरण ज़ारी किए है।

शिक्षा विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार 9वीं और 11वीं कक्षा के विद्यार्थियों की परीक्षाएं लिया जाना बाकी है। उक्त दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं स्कूलों द्वारा स्थानीय स्तर पर ली जाती है, उसमें ऑनलाइन की आवश्यकता नहीं है।

राज्य में कक्षा पहली से 8वीं कक्षा तक स्कूल शिक्षा विभाग में परीक्षा नहीं होती और किसी बच्चे को कोई कक्षा रिपीट नही करनी होती है। कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड द्वारा ली जा चुकी हैं। कक्षा 9 एवं 11 की परीक्षा स्थानीय स्तर पर स्कूलों द्वारा ही ली जाती है, उसमे ऑन लाइन की आवश्यकता नही है। बहुत से बच्चों के पास ऑन लाइन के लिए डिवाइस और नेट की सुविधा नहीं है। केवल 9वीं और 11वीं कक्षा की परीक्षाएं बची है। वह स्कूलों द्वारा अपनी व्यवस्था कर की जाएगी, उसमे कुछ भी केंद्रीकृत नही है।