spot_img

4 राज्यों में जीत के बाद राजस्थान पर बीजेपी की नजर, जेपी नड्डा 2 अप्रैल को करेंगे राज्य का दौरा

HomeNATIONAL4 राज्यों में जीत के बाद राजस्थान पर बीजेपी की नजर, जेपी...

दिल्ली। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा में पार्टी की शानदार जीत के बाद, भाजपा अब अगले साल होने वाले राजस्थान विधानसभा चुनाव (RAJASTHAN ASSEMBLY ELECTIONS) जीतने का लक्ष्य लेकर चल रही है। सूत्रों के अनुसार, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा चुनाव से पहले पार्टी की तैयारियों का जायजा लेने के लिए 2 अप्रैल से दो दिनों के लिए राजस्थान का दौरा करेंगे। सूत्रों ने बताया कि समुदायों को लुभाने के लिए भाजपा के एससी और एसटी मोर्चा द्वारा एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा, भगवा पार्टी 16 विधानसभा सीटों और जयपुर, अलवर, भरतपुर, दौसा और टोंक जैसे जिलों पर बहुत ध्यान दे रही है।

भैयाजी यह भी देखे: CM योगी गृह और सुरक्षा की संभालेंगे जिम्मेदारी, निषाद को मिला मत्स्य पालन विभाग

2018 के चुनाव में, कांग्रेस ने 200 सदस्यीय विधानसभा में 100 सीटों पर जीत (RAJASTHAN ASSEMBLY ELECTIONS)  हासिल की, जबकि मौजूदा भाजपा को 73 सीटों पर संतोष करना पड़ा था। नड्डा का दौरा ऐसे समय में हो रहा है जब वसुंधरा राजे के लिए अगले विधानसभा चुनाव में पार्टी के प्रचार अभियान की अगुआई करने की मांग जोर पकड़ रही है। पिछले दो दशकों में, वह राजस्थान सीएम अशोक गहलोत के लिए मुख्य चुनौती रही हैं। उन्होंने 2003 और 2013 में भाजपा को भारी जीत दिलाई थी।

राजस्थान भाजपा में आंतरिक दरार

वसुंधरा राजे और भाजपा के राज्य प्रमुख सतीश पूनिया के बीच दरार की अटकलों ने 2018 के विधानसभा चुनावों में भगवा पार्टी की हार के बाद राजनीतिक गतिविधियों में उनकी कम भागीदारी के साथ आकर्षण प्राप्त कर लिया है। उदाहरण (RAJASTHAN ASSEMBLY ELECTIONS)  के लिए, वह कांग्रेस की राजस्थान इकाई में संकट के दौरान चुपी रहीं, जब सचिन पायलट और कई विधायकों ने 2020 में अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली सरकार की स्थिरता के लिए एक गंभीर खतरा पैदा कर दिया था। वास्तव में, तत्कालीन भाजपा सहयोगी राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी ने आरोप लगाया था। राजे ने राजस्थान में कांग्रेस सरकार को बचाने की कोशिश की थी।

8 जिलों का दौरा किया

COVID-19 महामारी के दौरान उनकी स्वतंत्र पहल जैसे कि एक हेल्पलाइन और ‘वसुंधरा जन रसोई’- गरीबों को मुफ्त भोजन प्रदान करना उनके अधिकार को फिर से स्थापित करने के प्रयास के रूप में माना जाता है। जबकि भाजपा उपाध्यक्ष हाल ही में संपन्न हुए उपचुनावों में भाजपा के लिए प्रचार करने से दूर रहे, जिसमें कांग्रेस ने जीत हासिल की, उन्होंने 23 से 27 नवंबर, 2021 के बीच 8 जिलों का दौरा किया और मंदिरों के अलावा लगभग एक दर्जन शोक सभाओं में भाग लिया। इसके अलावा, कई सांसद, विधायक और पूर्व विधायक 8 मार्च को उनके जन्मदिन समारोह में मौजूद थे, जो भाजपा के भीतर उनके लिए भारी समर्थन का संकेत देते हैं।