spot_img

बड़ी ख़बर : छत्तीसगढ़ समेत देशभर में खुलेंगे 21 नए सैनिक स्कूल, मिली मंज़ूरी…

HomeCHHATTISGARHबड़ी ख़बर : छत्तीसगढ़ समेत देशभर में खुलेंगे 21 नए सैनिक स्कूल,...

नई दिल्ली। रक्षा मंत्रालय ने गैर सरकारी संगठनों / निजी स्कूलों / राज्य सरकारों के साथ साझेदारी में 21 नए सैनिक स्कूलों की स्थापना को मंजूरी दी है। ये स्कूल देश भर में 100 नए सैनिक स्कूल पार्टनरशिप मोड में स्थापित करने की सरकार की पहल के शुरुआती दौर में स्थापित किए जाएंगे। वे विद्यमान सैनिक स्कूलों से अलग होंगे।

भैयाजी ये भी देखे : सरकार ने श्रमिकों के लिए महंगाई भत्ता में किया इज़ाफ़ा, प्रतिमाह…

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 100 नए सैनिक स्कूलों की स्थापना के विजन का उद्देश्य छात्रों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना और उन्हें सशस्त्र बलों में शामिल होने सहित करियर के बेहतर अवसर उपलब्ध कराना है। यह निजी क्षेत्र को आज के युवाओं को कल के जिम्मेदार नागरिक बनाने के लिए परिष्कृत करने के द्वारा राष्ट्र निर्माण की दिशा में सरकार के साथ मिलकर काम करने का अवसर भी प्रदान करता है।

21 अनुमोदित नए सैनिक स्कूलों की राज्य/संघ राज्य क्षेत्र-वार सूची संलग्न है और इसे www.sainikschool.ncog.gov.in पर भी देखा जा सकता है। इनमें से 17 स्कूल ब्राउनफील्ड संचालित स्कूल हैं और 4 ग्रीनफील्ड स्कूल हैं जो शीघ्र ही प्रचालनगत होने वाले हैं। जहां गैर सरकारी संगठनों/ट्रस्ट/सोसाइटियों के पास 12 अनुमोदित नए स्कूलों की हिस्सेदारी है, 6 निजी स्कूल और 3 राज्य सरकार के स्वामित्व वाले स्कूलों ने ऐसे अनुमोदित नए सैनिक स्कूलों की सूची में जगह पायी हैं। विद्यमान सैनिक स्कूलों के विपरीत, जो विशुद्ध रूप से आवासीय प्रकृति के हैं, 7 नए सैनिक स्कूल डे स्कूल हैं और ऐसे 14 नए अनुमोदित स्कूलों में आवासीय व्यवस्था है।

भैयाजी ये भी देखे : खैरागढ़ उपचुनाव : 31 अधिकारी करवाएंगे मतदान, EVM और VVPAT की…

ये नए सैनिक स्कूल, संबंधित शिक्षा बोर्डों से संबद्धता के अतिरिक्त, सैनिक स्कूल सोसायटी के तत्वावधान में कार्य करेंगे और सोसायटी द्वारा निर्धारित साझेदारी मोड में नए सैनिक स्कूलों के लिए नियमों और विनियमों का पालन करेंगे। अपने नियमित संबद्ध बोर्ड पाठ्यक्रम के अलावा, वे सैनिक स्कूल पैटर्न के छात्रों को अकादमिक प्लस पाठ्यक्रम की शिक्षा भी प्रदान करेंगे। इन स्कूलों के संचालन के तौर-तरीकों से संबंधित विवरण www.sainikschool.ncog.gov.in पर उपलब्ध हैं। इच्छुक छात्रों और अभिभावकों को वेब पोर्टल पर जाने और इस नए अवसर का लाभ उठाने के लिए आमंत्रित किया जाता है।