spot_img

400 वाहनों का तीन करोड़ रुपए टैक्स बकाया, वसूली हुई मात्र 22 लाख

HomeCHHATTISGARH400 वाहनों का तीन करोड़ रुपए टैक्स बकाया, वसूली हुई मात्र 22...

जांजगीर-चांपा। छत्तीसगढ़ के जांजगीर-चांपा (Janjgir-Champa NEWS) जिले में परिवहन विभाग को करीब 400 वाहनों से लगभग 3 तीन करोड़ रुपए से ज्यादा का बकाया टैक्स वसूलना है। टैक्स वसूली के लिए परिवहन विभाग द्वारा वर्तमान में ओटीएस (वन टाइम सैटलमेंट) स्कीम भी चला रहा है। इसमें जनवरी 2013 से दिसंबर 2018 तक बकाया टैक्स और ब्याज पटाने पर पेनाल्टी माफ है। छूट देने के बावजूद बकायादार टैक्स पटाने की बजाए विभाग से दूर भाग रहे हैं। यही वजह है कि स्कीम शुरु होने के दो माह बाद भी मात्र 30 वाहन बकायदारों द्वारा टैक्स भरा गया है जिससे मात्र 22 लाख रुपए की वसूली हुई है। 3 करोड़ वसूली का लक्ष्य पूरा होते संभव नजर नहीं आ रहा है। वसूली के लिए विभागीय अमले को भागदौड़ करनी पड़ रही है।

भैयाजी यह भी देखे: दिल्ली से दोहा जाने वाले विमान की कराची में हुई लैंडिंग, यात्रियों ने कहा- मदद करें

इधर टैक्स में (Janjgir-Champa NEWS)  छूट देने के बाद भी गाड़ी मालिक वाहनों को धड़ल्ले से सड़कों पर दौड़ा रहे हैं। ऐसे में विभाग अमला भी ऐसे वाहनों पर नजर रख है और जांच के दौरान सड़कों पर दौड़ते मिलने से सीधे जब्ती की कार्रवाई कर रहा है और पूरा टैक्स जमा करने के बाद भी छोड़ा जा रहा है। विभाग के मुताबिक जांच के दौरान ट्रक नंबर सीजी 04 एम-2969 को बिना टैक्स जमा किए चलते पाया गया। वाहन को जब्त कर आरटीओ आफिस में खड़ा किया गया जिसके बाद वाहन स्वामी द्वारा 2 लाख 12 हजार 940 रुपए का टैक्स जमा किया तब जाकर गाड़ी को छोड़ा गया। इसी तरह ट्रक वाहन क्रमांक सीजी 15 एसी-0670 से 99 हजार 516 रुपए का टैक्स जमा कराया गया। इसी तरह अन्य वाहनों पर इसी तरह कार्रवाई जारी है।

अभी भी 31 मार्च तक मौका

डीटीओ आनंद शर्मा (Janjgir-Champa NEWS) ने बताया कि अभी भी ऐसे वाहन स्वामियों के पास मौका है जिन्होंने टैक्स नहीं भरा है। 31 मार्च तक ओटीएस स्कीम के तहत टैक्स और ब्याज जमा करने पर पेनाल्टी नहीं लगेगी। इसका लाभ ले सकते हैं। टैक्स जमा नहीं कर वाहन चलते पाने पर जब्ती की कार्रवाई की जा रही है।