spot_img

छत्तीसगढ़ के 15 हजार स्वास्थ्य संयोजक 21 मार्च से अनिश्चितकालीन धरने पर

HomeCHHATTISGARHछत्तीसगढ़ के 15 हजार स्वास्थ्य संयोजक 21 मार्च से अनिश्चितकालीन धरने पर

रायपुर। छत्‍तीसगढ़ के 15000 स्वास्थ्य संयोजक (CG NEWS) छह सूत्री मांगों को लेकर 21 मार्च से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने वाले हैं। प्रेस वार्ता के दौरान स्वास्थ्य संयोजक कर्मचारी संघ के प्रांत अध्यक्ष टार्जन गुप्ता ने बताया कि कोरोना काल के बीच संक्रमण से लड़ने स्वास्थ्य संयोजक की भूमिका अहम रही हैं।

भैयाजी यह भी देखे: आप पार्टी के प्रदेश प्रभारी रायपुर बोले, जनता ने कांग्रेस को मौका दिया, लेकिन उन्हें धोखा मिला

काम को देखते हुए मुख्यमंत्री ने विशेष कोरोना वायरस भत्‍ता वेतन वृद्धि की घोषणा (CG NEWS)  की गई थी। यह घोषणा कांग्रेस पार्टी के चुनावी घोषणा पत्र में भी थी, लेकिन आज तक मांगों को पूरा नहीं किया गया है। वहीं कांग्रेस सरकार आने पर मांगे पूरी करने का आश्वासन भी दिया गया था। लेकिन आज कांग्रेस सरकार के 3 साल का कार्यकाल पूरा होने के बाद भी हमारी समस्या जस की तस है इसे देखते हुए स्वास्थ्य योजक संघ 21 मार्च से अनिश्चितकालीन धरने पर जा रहा है।

स्वास्थ्य योजनाओं की छह सूत्रीय मांगें

  • समान शैक्षणिक योग्यता व प्रशिक्षण अवधि के आधार पर विभाग विभागीय प्रस्ताव अनुरूप ग्रामीण स्वास्थ्य (CG NEWS)  योजनाओं का वेतन समतुल्य करते हुए 5200-20200 व ग्रेड पे 2800 किया जाए।
  • ग्रामीण स्वास्थ्य योजनाओं का मनोबल बढ़ाने के लिए पद नाम परिवर्तित कर ग्रामीण स्वास्थ्य सहायक अधिकारी किया जाए।
  • प्रदेश के समस्त उप स्वास्थ्य केंद्र हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर में कलेक्टर दर पर एक वार्ड बाय सफाई कर्मी की नियुक्ति की जाए।
  • आनलाइन डाटा एंट्री के लिए कार्य के लिए अलग से प्रतिमाह प्रोत्साहन राशि 5000 रुपये निर्धारित की जाए अतिरिक्त मानदेय निर्धारित नहीं करने की स्थिति में प्रशिक्षित के माध्यम से आनलाइन डाटा एंट्री का कार्य लिया जाए।
  • हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर में पदस्थ सीएचओ के इंसेंटिव के आधार पर स्वास्थ्य योजनाओं के मासिक इंसेंटिव में वृद्धि की जाए।
  • विगत कोरोनावायरस के दौरान सेवाएं देने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को विशेष कोरोनावायरस दान किया जाए।