spot_img

पुणे हवाई अड्डे को जल्द मिलेगी नई टर्मिनल बिल्डिंग, 2023 तक पूरा होगा काम

HomeINTERNATIONALBUSINESSपुणे हवाई अड्डे को जल्द मिलेगी नई टर्मिनल बिल्डिंग, 2023 तक पूरा...

पुणे। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) के पुणे हवाई अड्डे पर अधिक क्षमता और विश्व स्तरीय सुविधाओं के साथ नया एकीकृत टर्मिनल भवन बनाया जा रहा है। इससे व्यस्त समय में भीड़-भाड़ में कमी आएगी। एएआई 475 करोड़ रुपये की लागत से टर्मिनल बिल्डिंग बना रहा है। बिल्डिंग का 55 प्रतिशत से अधिक काम पूरा हो चुका है और निर्माण कार्य अगस्त, 2023 तक पूरा हो जाएगा।

भैयाजी ये भी देखे : “आप” के हवाले हुआ पंजाब…भगवंत मान बने मुख्यमंत्री, कहा-आज से ही…

वर्तमान टर्मिनल बिल्डिंग का कुल क्षेत्र 22,300 वर्ग मीटर है और यह टर्मिनल बिल्डिंग प्रति वर्ष 7 मिलियन एमपीपीए का प्रबंधन करता है। एएआई 5,00,000 वर्ग फीट से अधिक क्षेत्र में आत्याधुनिक नया टर्मिनल बना रहा है। नया टर्मिनल वर्तमान टर्मिनल से जुड़ा होगा और इसका कुल क्षेत्र 7,50,000 वर्ग फीट होगा और 16 एमपीपीए यात्रियों का प्रबंधन करेगा।

नए टर्मिनल बिल्डिंग में ये सुविधा

शानदार नया एकीकृत टर्मिनल भवन (पुराना भवन सहित) केन्द्रीय रूप से वातानूकुलित होगा और इसमें 10 पैसेंजर बोर्डिंग ब्रिज, 72 चेक-इन काउंटर तथा इन लाइन बैगेज हेंडलिंग प्रणाली होगी। नया भवन 4 स्टार गृह रेटिंग के साथ ऊर्जा सक्षम भवन होगा। यात्रियों के जल-पान/मनोरंजन के लिए खाद्य और पेय पदार्थों तथा रिटेल आउटलेट के लिए 36,000 वर्ग फीट स्थान सुरक्षित रखा गया है। वर्तमान भवन के सिटी साइड में विशाल मंडप होगा और बिल्डिंग सिटी साइड से शानदार दिखेगी।

मल्टीलेवल पार्किंग की सुविधा

पार्किंग के समस्या के स्थायी समाधान के लिए मल्टीलेवल कार पार्क (ग्राउंड+तीन मंजिल तथा दो बेसमेंट फ्लोर) 120 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा है और इसके जुलाई, 2022 तक चालू हो जाने की संभावना है।

भैयाजी ये भी देखे : मदनवाड़ा मुठभेड़ की रिपोर्ट पेश, मुकेश गुप्ता जिम्मेदार, IPS नायक ने…

मल्टीलेवल कार पार्किंग में 1024 कारों की पार्किंग क्षमता होगी और स्काई ब्रिज के साथ यह वर्तमान बिल्डिंग के प्रस्थान क्षेत्र से जुड़ा होगा। इसमें सीढ़ी, स्केलेटर, एलिवेटरों का प्रावधान होगा। पुणे हवाई अड्डे का नया टर्मिनल भवन पीएम-गति शक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान के अंतर्गत अवसंरचनामुखी विकास के उनके विज़न में जुड़ेगा।