spot_img

मदनवाड़ा मुठभेड़ की रिपोर्ट पेश, मुकेश गुप्ता जिम्मेदार, IPS नायक ने दिया बड़ा बयान

HomeCHHATTISGARHमदनवाड़ा मुठभेड़ की रिपोर्ट पेश, मुकेश गुप्ता जिम्मेदार, IPS नायक ने दिया...

रायपुर। विधानसभा में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 12 जुलाई 2009 को मदनवाड़ा कोरकोट्टी और पुलिस थाना मानपुर में हुए नक्सली हमले की न्यायिक जांच आयोग की रिपोर्ट और सरकार की कार्रवाई का पूरा ब्यौरा पेश किया।

भैयाजी ये भी देखे : विधानसभा में “द कश्मीर फाइल्स”, CM भूपेश बोले “सभी चले 8…

इस रिपोर्ट में मदनवाड़ा हमलें में हुए जवानों की शहादत के लिए न्यायिक जांच आयोग ने निलंबित एडीजी और तत्कालीन आईजी मुकेश गुप्ता को लेकर सख्त टिपण्णी की है, आयोग ने दोषी ठहराया है।

इधर इस जाँच रिपोर्ट में सबसे अहम हिस्सा तत्कालीन ADG नक्सल ऑपरेशन के ब्यान को माना जा रहा है। जांच रिपोर्ट में इस तत्कालीन एडीजी नक्सल ऑपरेशन गिरधारी नायक के बयान का भी ज़िक्र है।

इस मामलें में अपने बयान में गिरधारी नायक ने कहा है कि “तत्कालीन आईजी मुकेश गुप्ता ने युद्ध क्षेत्र के नियमों का पालन नहीं किया, जिसकी वजह से 25 पुलिसकर्मियों की घटनास्थल पर शहादत हो गई।”

भैयाजी ये भी देखे : बजट सत्र : कोरोना महामारी में भी भ्रष्टाचार, वेंडिलेटर खरीदी में…

गिरधारी नायक ने अपने बयान में यह भी स्पष्ट किया है कि “उन्होंने अपने जाँच प्रतिवेदन में आईजी मुकेश गुप्ता को आउट आफ़ टर्न प्रमोशन की अनुशंसा नहीं की थी। जबकि उन्होंने सलाह दी थी कि जब एक भी नक्सली नहीं मारा गया, एक भी शस्त्र दूँढा नहीं गया ऐसे में पुलिस कर्मियों को पुरस्कार नहीं दिया जाना चाहिए।”