spot_img

झीरम आयोग की नए सिरे से जांच की सूचना को लेकर गवाह ने दर्ज कराई आपत्ति

HomeCHHATTISGARHझीरम आयोग की नए सिरे से जांच की सूचना को लेकर गवाह...

रायपुर। बस्‍तर की झीरमघाटी (JHIRAM KAND) में कांग्रेस नेताओं के काफिले पर 2013 में हुए नक्‍सली हमले की नए सिरे से जांच शुरू हो गई है। सरकार की तरफ से गठित दो सदस्‍यीय आयोग ने मामले से संबंधित लोगों से लिखित में जानकारी मांगी है। इसके लिए आयोग की तरफ से अधिसूचना जारी करने के साथ ही समाचार पत्रों में विज्ञापन भी जारी किया है। इसको लेकर मामले से जुड़े एक गवाह ने आयोग के सामने लिखित आपत्ति की है।

भैयाजी ये भी देखे : COVID-19: देश में मिले कोरोना के 3116 नए संक्रमित

पूर्व केंद्रीय मंत्री वीसी शुक्‍ला (JHIRAM KAND) के करीबी रहे दौलत रौहड़ा ने आयोग को पत्र लिखा है। इसमें रौहड़ा ने इस बात पर आपत्ति दर्ज कराई है कि आयोग की तरफ से समाचार पत्रों में इस्‍तीहार दिया गया है वह केवल बिलासपुर में प्रकाशित हुआ है, जबकि मामले से जुड़े लोग पूरे प्रदेश में रहते हैं। रोहड़ा ने बताया कि वे रायपुर में रहते हैं और इस्‍तीहार प्रकाशित होने की सूचना उन्‍हें बिलासपुर के उनके मित्र ने दी है।

बता दें कि 2013 में हुए नक्‍सली हमले को लेकर पूर्ववर्ती भाजपा सरकार ने हाईकोर्ट के जज की अध्‍यक्षता में एक सदस्‍यीय जांच आयोग (JHIRAM KAND) का गठन किया था। आयोग के अध्‍यक्ष का पिछले साल तबादला हो गया है। इसके बाद उन्‍होंने अपनी रिपोर्ट राज्‍यपाल को सौंप दी थी। इसकी लेकर प्रदेश में जमकर राजनीति हुई। सरकार की तरफ से आपत्ति की गई कि अभी जांच पूरी नहीं हुई है। ऐसे में आयोग ने रिपोर्ट कैसे सौंप दी। सरकार ने रिपोर्ट सीधे राज्‍यपाल को सौपे जाने पर भी आपत्ति की।

मई 2013 में थी घटना

मई 2013 में हुई इस घटना में प्रदेश कांग्रेस के तत्‍कालीन अध्‍यक्ष नंद कुमार पटेल, पूर्व नेता प्रतिपक्ष महेंद्र कर्मा सहित 29 लोगों की मौत हो गई थी। वीसी शुक्‍ल भी इस घटना में घायल हुए थे बाद में इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई थी।