spot_img

जीनोम सीक्वेंसिंग टेस्ट सेंटर याचिका पर सुनवाई 2 सप्ताह आगे बढ़ी

HomeCHHATTISGARHBILASPURजीनोम सीक्वेंसिंग टेस्ट सेंटर याचिका पर सुनवाई 2 सप्ताह आगे बढ़ी

बिलासपुर। सिम्स मेडिकल कॉलेज में जीनोम सीक्वेंसिंग टेस्ट सेंटर लगाने की मांग को लेकर दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट (BILASPUR NEWS) ने केंद्र और राज्य सरकार से शपथ पत्र पर लिखित जवाब मांगा है। इसके लिए कोर्ट ने सुनवाई 2 सप्ताह आगे बढ़ा दी है।

भैयाजी ये भी देखे : छत्तीसगढ़ की युवती की कर्नाटक में मौत

बिलासपुर सिम्स में बच्चों की मौत का सिलसिला जारी, प्रबंधन मामले को दबाने में जुटायाचिकाकर्ता प्रह्लाद कश्यप ने छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में सीनियर वकील किशोर भादुड़ी और राकेश दुबे के माध्यम से जनहित याचिका (BILASPUR NEWS) दायर की। याचिका में छत्तीसगढ़ के उत्तरी भाग के 11 जिलों के लिए और दक्षिण के 17 जिलों के लिए एक-एक जीनोम सीक्वेंसिंग टेस्ट सेंटर स्थापित किये जाने की मांग की गई। इस मामले में हाईकोर्ट ने पिछली सुनवाई में केंद्र और राज्य शासन को नोटिस दिया था। गुरुवार को हुई सुनवाई में केंद्र के वकील ने बताया कि रायपुर एम्स अस्पताल में इसके लिए काम चल रहा है। इस पर चीफ जस्टिस की डिवीजन बेंच ने कहा कि मौखिक नहीं बल्कि लिखित में जानकारी दें। शपथ पत्र पर 2 सप्ताह के भीतर जवाब देने के निर्देश कोर्ट ने दिए हैं।

छत्तीसगढ़ में जीनोम सीक्वेंसिंग टेस्ट सेंटर नहीं

लगभग हर राज्य में जीनोम सीक्वेंसिंग टेस्ट सेंटर है. लेकिन छत्तीसगढ़ और एकाध राज्य (BILASPUR NEWS) को छोड़कर बाकी सभी राज्यों में जीनोम सीक्वेंसिंग टेस्ट सेंटर बनाए गए हैं। इनमें पुणे में 7, बेंगलुरु में 5, मध्यप्रदेश में 2, ओडिशा में 3 टेस्ट सेंटर हैं। केंद्र और राज्य सरकार से इस दिशा में जल्द ही कार्रवाई करने की मांग करनी चाहिए ताकि कोरोनावायरस की अलग-अलग लहर से बचने का प्रबंध समय रहते किया जा सके।