spot_img

परीक्षा केंद्र में पहुंचे स्कूल शिक्षा विभाग के विशेष सचिव, देखी व्यवस्था…दिए निर्देश

HomeCHHATTISGARHपरीक्षा केंद्र में पहुंचे स्कूल शिक्षा विभाग के विशेष सचिव, देखी व्यवस्था...दिए...

रायपुर। स्कूल शिक्षा विभाग के विशेष सचिव एवं राज्य शैक्षणिक संस्थान एवं प्रशिक्षण परिषद (SCERT) के डायरेक्टर राजेश सिंह राणा ने जे.एन. पांडे और पी.जी. उमाठे शांति नगर स्थित स्कूल में आयोजित बोर्ड परीक्षा केन्द्रों का अवलोकन किया।

भैयाजी ये भी देखे : नवा रायपुर के प्रभावित किसानों को 7 मार्च से मिलेगा पट्टा,…

राणा ने दोनों स्कूल का आकस्मिक निरीक्षण कर परीक्षा के दौरान कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का पूर्णता से पालन करने के निर्देश दिए। उन्होंने परीक्षार्थियों के लिए मुख्य गेट पर और परीक्षा कक्ष के भीतर सेनेटाईजर तथा थर्मल स्केनर द्वारा जांच की व्यवस्था का भी निरीक्षण किया। समस्त परीक्षार्थियों द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मास्क लगाए पाये गए।

राणा द्वारा परीक्षा केंद्र अध्यक्ष को यह भी निर्देशित किया गया यदि किसी परीक्षार्थी को सर्दी-खांसी या बुखार के सामान्य लक्षण है तो उसके पृथक बैठने की व्यवस्था कोविड-19 नियमों का पालन करते हुए सुनिश्चित की जाए। निरीक्षण के दौरान एससीईआरटी के अतिरिक्त संचालक डॉ. योगेश शिवहरे भी थे।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा 10वीं एवं 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो चुकी है। कक्षा 12वीं में बुधवार को पहला पर्चा हिंदी विशिष्ट व हिंदी सामान्य का हुआ। इस वर्ष माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा 10वीं बोर्ड के लिए 4044 और 12वीं बोर्ड के लिए 6743 परीक्षा केंद्र बनाए गए।

दसवीं में इस बार 3 लाख 80 हजार 27 बच्चे पंजीकृत हुए। इनमें 3 लाख 77 हजार 667 नियमित और 2 हजार 360 प्राइवेट पंजीकृत परीक्षार्थी शामिल हैं। इसी तरह 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए कुल 2 लाख 93 हजार 425 परीक्षार्थी है। इनमें से 2 लाख 89 हजार 808 नियमित और 3 हजार 617 प्राइवेट परीक्षार्थी हैं।

भैयाजी ये भी देखे : नक्सलगढ़ में शिक्षा के प्रयास, झोपडी से शेल्टर और पक्के भवन…

कक्षा 10वीं परीक्षा के लिए सबसे अधिक 531 परीक्षा केंद्र जांजगीर-चांपा जिले में बनाए गए हैं। रायपुर में 512 और सबसे कम 41 परीक्षा केंद्र नारायणपुर जिले में बनाए गए हैं। इसी तरह 12वीं परीक्षा में सबसे अधिक 358 परीक्षा केंद्र जांजगीर चांपा में बनाए गए हैं। रायपुर में 345 और सबसे कम सुकमा में 19 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।