spot_img

पुतिन ने रूसी परमाणु बलों को ‘हाई अलर्ट’ पर रहने का दिया आदेश

HomeINTERNATIONALपुतिन ने रूसी परमाणु बलों को ‘हाई अलर्ट’ पर रहने का दिया...

एजेंसी। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रविवार को रूसी (Russia – Ukraine dispute) परमाणु बलों को ‘हाई अलर्ट’ पर रहने का आदेश दिया, जिससे पूर्व और पश्चिम के बीच तनाव और बढ़ गया है। देश में रूसी सैनिकों और यूक्रेनी सेना के बीच घमासान जारी है, ऐसे में यूक्रेन के नेता रूस के साथ बातचीत करने के लिए सहमत हो गए हैं। रूस की सेना और टैंक यूक्रेन में काफी अंदर तक घुस आए हैं और राजधानी के आसपास पहुंच गए हैं।

भैयाजी यह भी देखे: प्रधानमंत्री मोदी ने मोरारजी देसाई को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी

पुतिन ने आदेश जारी किया

उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के ‘‘ आक्रामक बयान’’ और कड़े आर्थिक प्रतिबंधों का हवाला देते हुए पुतिन ने रूस के परमाणु हथियारों को तैयार रखने के संबंध में एक आदेश जारी किया है। इससे आक्रमण (Russia – Ukraine dispute) के परमाणु युद्ध में तब्दील होने की आशंका पैदा हो गई है। अमेरिका के एक वरिष्ठ रक्षा अधिकारी ने नाम उजागर ना करने की शर्त पर बताया, ‘‘रूसी नेता ऐसे बलों को तैयार रहने को कह रहे हैं,और अगर थोड़ी सी भी चूक हुई तो स्थिति बेहद खतरनाक हो सकती हैं।’’

कड़े मुकाबले का सामना करना पड़ रहा

पुतिन का यह निर्देश ऐसे समय में आया है, जब रूसी सेना को यूक्रेन से कड़े मुकाबले का सामना करना पड़ रहा है। अमेरिकी अधिकारियों का मानना ​​है कि देशभर में रूसी बलों के आगे बढ़़ने के बावजूद रूस की कल्पना की तुलना में आक्रमण अधिक कठिन तथा धीमा रहा है। बढ़ते तनाव के बीच, पश्चिमी देशों (Russia – Ukraine dispute) का कहना है कि वे रूस पर प्रतिबंधों को और कड़ा करेंगे तथा यूक्रेन के लिए हथियार खरीदेंगे और उसकी आपूर्ति करेंगे, जिसमें हेलीकॉप्टर तथा अन्य विमानों को मार गिराने वाली ‘स्टिंगर मिसाइल’ शामिल हैं।