spot_img

Share Market : गिरावटों के दौर के बीच सम्हला बाज़ार, सेंसक्स में 200 अंक की बढ़त

HomeINTERNATIONALBUSINESSShare Market : गिरावटों के दौर के बीच सम्हला बाज़ार, सेंसक्स में...

मुंबई। लगातार गिरावट के बाद भारतीय शेयर बाजार (Share Market ) में बुधवार को बढ़त देखने को मिली। कारोबार की शुरुआत में सेंसेक्स 192 अंक ऊपर 57,492 अंक पर कारोबार कर रहा था, जबकि निफ्टी 0.3 फीसदी बढ़त यानी 58 अंक ऊपर 17,150 अंक पर कारोबार कर रहा था।

भैयाजी ये भी देखे : CG Recruitment : स्वास्थ्य विभाग में निकली बंपर भर्ती, 15 मार्च…

बाजार में आज के शेयरों में कोटक महिंद्रा बैंक ने 2.7 फीसदी, इंडसइंड बैंक ने 1.7 फीसदी, एशियन पेंट्स ने 1.4 फीसदी, टाइटन ने 1.4 फीसदी और अदानी पोर्ट्स कंपनियों में 1.3 फीसदी की बढ़त दर्ज की। बाजार (Share Market ) के आंकड़ों के अनुसार, दूसरी ओर, ओएनजीसी, डिविज लैब्स, नेस्ले इंडिया, हिंदुस्तान यूनिलीवर और आईसीआईसीआई बैंक घाटे में रहे।

दरअसल यूक्रेन और रूस के बीच भू-रणनीतिक तनाव के बीच विदेशी संस्थागत निवेशकों द्वारा निरंतर बिकवाली के कारण हालिया गिरावट आई है। निवेश रणनीतिकार वी.के विजयकुमार ने कहा “भारत में यूक्रेन संकट के कारण कच्चे तेल पर 97 डॉलर का प्रभाव पड़ा है। अगर क्रूड इन उच्च स्तरों के आसपास बना रहता है, तो भारत में महंगाई का बढ़ना निश्चित है।”

Share Market : आईटी में लचीलापन

विजयकुमार ने कहा कि “कच्चे तेल की कीमतों में इस बढ़त की वजह से आरबीआई को अपने वित्त वर्ष 23 के महंगाई के लक्ष्य को संशोधित करने और उदार मौद्रिक रुख से वापसी का संकेत देना होगा। यह ग्रोथ और कमाई के नजरिए से नकारात्मक होगा।

भैयाजी ये भी देखे : पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन स्‍कीम की तारीख बढ़ी, अब 28 फरवरी…

कच्चे तेल की ऊंची कीमतें टायर, पेंट और एफएमसीजी सेगमेंट के लिए नकारात्मक हैं। वित्तीय, विशेष रूप से उच्च गुणवत्ता वाले बैंकों के पास मूल्यांकन सुविधा है। अच्छी आय दृश्यता के कारण आईटी में लचीलापन प्रदर्शित होने की संभावना है।”