spot_img

परीक्षा का तनाव दूर करने छात्रों को मिलेगा परामर्श, हेल्पलाइन नंबर ज़ारी

HomeCHHATTISGARHपरीक्षा का तनाव दूर करने छात्रों को मिलेगा परामर्श, हेल्पलाइन नंबर ज़ारी

 

अंबिकापुर। कलेक्टर संजीव कुमार झा ने विद्यार्थियों में परीक्षा को लेकर अवसाद, तनाव, भय, चिंता आदि समस्याओं के समाधान के लिए मनोरोग चिकित्सकों की निःशुल्क परामर्श की सुविधा हेतु शिक्षा विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को आवश्यक समन्वय एवं चिकित्सकों की व्यवस्था हेतु निर्देशित किया है। उन्होंने टेलीफोनिक परामर्श के लिए टोल फ्री नंबर की सुविधा प्रदान करने के भी निर्देश दिए है।

कलेक्टर ने कहा है कि अवसाद, चिंता, घबराहट, डर लगना आदि लक्षण परीक्षा के निकट प्रायः आते है। खासकर कोविड काल में जब विद्यालय ज्यादातर समय बन्द रहे हैं, ऐसे में यह होना एक आम बात है। विद्यार्थियों को अपना मनोबल बना कर रखना चाहिए। कोविड काल में स्कूल बंद होने से छात्रों में कौशल विकास व प्रतिभा प्रभावित हुई है। इन हालातों में आयोजित परीक्षा कहीं अवसाद और तनाव का कारण न बने इसके लिए जिला प्रशासन ने शिक्षा विभाग को आवश्यक निर्देश जारी किए हैं।

होम आइसोलेशन के टोल फ्री नंबर (7999647868, 9340764699, 9770527198, 9340711176) पर छात्रों के द्वारा या छात्रों के पालको के द्वारा परीक्षा से संबंधित डर व तनाव होने की सूचना दी जा सकती है। सूचना प्राप्त होने पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रम के चिकित्सक डॉ रितेश सिंह, डॉ प्रणय ठाकुर व होम आइसोलेशन के नोडल अधिकारी डॉ शैलेंद्र गुप्ता के द्वारा काउंसलिंग किया जाएगा जाएगा व आवश्यकता होने पर उपचार दिया जाएगा।