spot_img

ठाणे में बर्ड फ्लू की दस्तक, 25 हजार पक्षियों को मारने की तैयारी

HomeNATIONALठाणे में बर्ड फ्लू की दस्तक, 25 हजार पक्षियों को मारने की...

ठाणे। महाराष्ट्र के ठाणे ज़िले के शाहपुर तहसील के वेहलोली गांव में एक पोल्ट्री फार्म में करीब 100 मुर्गियों की अचानक मौत हो जाने से हडकंप मच गया है। ठाणे के डीएम और कलेक्टर राजेश जे. नार्वेकर ने कहा है कि बर्ड फ्लू (BIRD FLU) के खतरे को देखते हुए उनके नमूने पुणे की एक प्रयोगशाला में भेजे गए हैं।

डीएम राजेश जे. नार्वेकर ने साथ ही कहा है कि अगले कुछ दिनों में प्रभावित पोल्ट्री फार्म के एक किलोमीटर के दायरे में आने वाले करीब 25 हजार पक्षियों को मारा जाएगा। ज़िला पशुपालन विभाग को संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए उपाय करने का आदेश दिया गया है।

भैयाजी ये भी देखे : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज लखनऊ में 2 रैलियों को करेंगे संबोधित

वहीं ठाणे जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) डॉ. भाऊसाहेब डांगडे ने कहा कि शाहपुर तहसील के वेहरोली गांव में एक पोल्ट्री फार्म में लगभग 100 पक्षियों की मौत हो गई। टेस्ट में पता चला है कि पक्षियों के मौत H5N1 एवियन इन्फ्लूएंजा (BIRD FLU)के कारण हुई थी।डांगडे ने कहा कि जिले का पशुपालन विभाग अन्य पक्षियों में संक्रमण को फैलने से रोकने के उपाय करेगा।

इससे पहले बिहार में मिली थी बर्ड फ्लू की सूचना

गौरतलब है कि महाराष्ट्र से पहले बुधवार को बिहार ने एक पोल्ट्री रिसर्च फार्म में अत्यधिक संक्रामक H5N1 बर्ड फ्लू (BIRD FLU) वायरस के फैलने की सूचना दी है। पेरिस मुख्यालय OIE भारत सरकार द्वारा भेजी गई रिपोर्ट के अनुसार पटना के पोल्ट्री फार्म में इस वायरस के कारण 3 हजार 859 पक्षियों में से 787 की मौत हो गई और बाकी सभी पक्षियों को एहतियात के तौर पर मार दिया गया।