spot_img

राज्यसभा निर्वाचन : दो राज्यों की 11 सीटों पर चुनाव तारीखों का ऐलान

HomeNATIONALराज्यसभा निर्वाचन : दो राज्यों की 11 सीटों पर चुनाव तारीखों का...

नई दिल्ली। दो राज्यों में 11 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। इन दोनों राज्यों में 11 सीटों पर नौ नवंबर को वोट डालें जाएंगे। ये सीट नवंबर में सांसदों के रिटायर होने के बाद खाली होने वाली है। इनमें से 10 राज्यसभा सीट उत्तरप्रदेश और एक सीट उत्तराखंड से खाली होनी है।

इन राज्यों में 20 अक्टूबर को चुनाव की अधिसूचना जारी की जाएगी। वहीं इन सीटों पर नामांकन भरने की आखिरी तारीख़ 27 अक्टूबर तय की गई है। इन सीटों पर मतदान 9 नवंबर 2020 को सुबह नौ बजे से शांम चार बजे तक होगा, इसी दिन शाम पांच से मतों की गिनती कर दी जाएगी। इन सीटों पर 11 नवंबर से पहले चुनावी प्रक्रिया को चुनाव आयोग पूरी कर लेगा।

इनकी सीटों पर होंगे चुनाव
25 नवंबर को रिटायर होने वाले सदस्य चंद्रपाल सिंह यादव, जावेद अली खान, अरुण सिंह, नीरज शेखर, पी एल पुनिया, हरदीप सिंह पुरी, रवि प्रकाश वर्मा, राजाराम, रामगोपाल यादव, वीर सिंह और राज बब्बर हैं। राज बब्बर उत्तराखंड से राज्यसभा सदस्य हैं और बाकी उत्तरप्रदेश से चुने गए थे।

भैयाजी ये भी देखे : बलात्कार पर सियासत से भड़की भाजपा नेत्री, इस मामलें में राजनीति को बताया दुःखद

कोरोना गाइडलाईन का पालन
चुनाव तारीखों के ऐलान के साथ निर्वाचन आयोग ने कहा है कि चुनाव प्रक्रिया में शामिल सभी लोगों को फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा। चुनाव प्रकिया में उपयोग में लाये जाने वाले सभी हॉल के इंट्री गेट के पास थर्मल चेकिंग होगी और सभी स्थानों पर सैनिटाइजर उपलब्ध होंगे। आयोग ने गृहमंत्रालय के दिशानिर्देश के अनुरूप सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने के लिए भी कहा है।