spot_img

साल 2022 में ISRO का पहला सफ़ल प्रक्षेपण, PSLV-C52 से लांच होंगे तीन उपग्रह

HomeNATIONALसाल 2022 में ISRO का पहला सफ़ल प्रक्षेपण, PSLV-C52 से लांच होंगे...

नई दिल्ली। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने सोमवार सुबह 5.59 पर श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के पहले लॉन्च पैड से ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान पीएसएलवी-सी52 का प्रक्षेपण किया। PSLV-C52 ने मिशन तीन उपग्रहों को लॉन्च किया। यह साल 2022 में ISRO का पहला अभियान है।

भैयाजी ये भी देखे : छत्तीसगढ़ में तीन साल में लगे 1715 नये उद्योग, 19,500 करोड़…

पीएसएलवी-सी 52 के जरिए धरती पर नजर रखने वाले उपग्रह ईओएस-04 को कक्षा में भेजने के लिए 25 घंटे की गिनती रविवार सुबह से ही शुरू हो गई थी। इसका प्रक्षेपण आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के पहले लॉन्च पैड से सोमवार को सुबह 05:59 बजे हुआ।

ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (PSLV) अपने साथ दो छोटे उपग्रहों को भी ले गया है। ईओएस-04 एक “रडार इमेजिंग सैटेलाइट” है, जिसे कृषि, वानिकी और वृक्षारोपण, मिट्टी की नमी और जल विज्ञान तथा बाढ़ मानचित्रण जैसे अनुप्रयोगों एवं सभी मौसम स्थितियों में उच्च गुणवत्ता वाली तस्वीरें प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है।

ISRO के वैज्ञानिकों को पीएम मोदी ने दी बधाई

इधर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएसएलवी सी52 मिशन के सफल प्रक्षेपण पर भारतीय अंतरिक्ष वैज्ञानिकों को बधाई दी है।

भैयाजी ये भी देखे : Video : इंजीनियर की पत्नी ने नक्सलियों से लगाई गुहार…छोड़ दीजिए…

एक ट्वीट में प्रधानमंत्री ने कहा है “पीएसएलवी सी52 मिशन के सफल प्रक्षेपण पर हमारे अंतरिक्ष वैज्ञानिकों को बधाई। ईओएस-4 उपग्रह से कृषि, वानिकी और बागान, मिट्टी में नमी और जल विज्ञान सहित बाढ़ के जोखिम वाले स्थानों का मानचित्र बनाने में सभी मौसमी परिस्थितियों में प्रासंगिक हाई रिजोल्यूशन इमेजेस प्राप्त होंगी।”