spot_img

स्कूल छोड़ने वाले बच्चों की पढ़ाई फीस देगी सरकार

HomeCHHATTISGARHस्कूल छोड़ने वाले बच्चों की पढ़ाई फीस देगी सरकार

रायपुर। आर्थिक स्थिति खराब होने से अब कोई भी विद्यार्थी शिक्षा (RAIPUR NEWS) से वंचित नहीं रहेगा। समग्र शिक्षा विभाग ने राज्य में स्कूल छोड़ने वाले बच्चों की पढाई बाधित न हो, इसके लिए सरकार ने केंद्र के सहयोग से मदद का हाथ बढाया है।

भैयाजी यह भी देखे: देश में कोरोना के मिले 44 हजार 887 नए मामले, 684 की मौत

ऐसे बच्चों को समग्र शिक्षा विभाग की ओर से ओपन स्कूल से पढ़ने के लिए फीस (RAIPUR NEWS) दी जाएगी। इस योजना का लाभ एससी, एसटी, बीपीएल और लड़कियों को मिलेगा। इस साल एससी, एसटी, बीपीएल और लड़कियों को मिलाकर नौ हजार ने 10वीं या 12वीं की पढ़ाई के लिए परीक्षा दी है। इन किशोरों के लिए राज्य सरकार ने एक करोड़ 13 लाख रुपये रिलीज कर दिया है।

लड़कियों के मुकाबले लड़के अधिक प्रभावित

इस साल हुए सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक राज्य में 27 हजार 473 बच्चों ने स्कूल में नाम तक नहीं लिखवाया है। इनमें 15 हजार 324 लड़के और 12 हजार 371 लड़किया हैं। छत्तीसगढ़ में नेशनल इंस्टीट्यूट आफ ओपन स्कूलिंग और राज्य ओपन स्कूल बोर्ड ऐसे माध्यम हैं, जहां से किशोर 10वीं-12वीं बोर्ड की परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं। ऐसे में दोनों संस्थानों से भी योजना का लाभ देने के लिए इन किशोरों का चयन किया जा रहा है।

बिलासपुर में सबसे अधिक स्कूल बच्चे स्कूल से बाहर

प्रदेश भर में हुए सर्वे के मुताबिक प्रदेश के बिलासपुर (RAIPUR NEWS) में सबसे अधिक तीन हजार 191 बच्चे ऐसे हैं, जिन्होंने आज तक स्कूलों में अपना नाम तक नहीं लिखवाया है। इसी तरह बलरामपुर में सबसे कम 95 बच्चे ऐसे मिले हैं, जो कि स्कूल से बाहर हैं। वहीं सर्वे के आंकड़े में रायपुर में भी 1,056 ऐसे बच्चे हैं, जिन्होंने स्कूल में नामांकन नहीं कराया है। इनमें लड़कों की संख्या 680 और लड़कियों की संख्या 376 है।