spot_img

बाईक से नक्सलियों की मांद में पहुंचे कलेक्टर, ग्रामीण बोले पहली दफा देखा कलेक्टर…

HomeCHHATTISGARHBASTARबाईक से नक्सलियों की मांद में पहुंचे कलेक्टर, ग्रामीण बोले पहली दफा...

नारायणपुर। बस्तर संभाग के नारायणपुर जिले के कलेक्टर रितुराज रघुवंशी जिले के धुर नक्सल प्रभावित क्षेत्र एड़का पहुंचे। यहां प्रवास के दौरान कुमगांव के ग्रामीणों को बेहतर आवागमन सुविधा उपलब्ध कराने हेतु सड़क मार्ग का जायजा लेने बाईक से ही निकल पड़े।

भैयाजी ये भी देखे : स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 : सड़क में उतरें कलेक्टर सौरभ कुमार, गलियों…

इस दौरान उन्होंने मुख्यमार्ग से लगभग दो किलोमीटर सड़क का जायजा बाईक के जरिये लिया। उन्होंने मार्ग में द्वितीय श्रेणी सड़क निर्माण एवं पुल-पुलिया का सर्वे उपरांत प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश अधिकारियों को दिये।

कलेक्टर ने नवसर्वेक्षित गांव हीतुलनाड़, कातुलबेड़ा एवं कुमगाँव पहुंचे। कलेक्टर रघुवंशी को देख नवसर्वेक्षित गाँव के ग्रामीण काफी उत्साहित नजर आए। यह उनके लिए पहला मौका था, जब उन्होंने कलेक्टर को पहली बार अपने गांव में देखा। ग्रामीणों ने कलेक्टर का तिलक लगाकर आत्मीय स्वागत किया। कलेक्टर रघवंशी ने नव सर्वेक्षित गांव के घरों में जा-जा कर राजस्व सर्वे और ग्रामीणों को मिलने वाली सुविधाओं को जमीनी स्तर पर जांचा और परखा।

उन्होंने हितुलनाड़ के ग्रामीण राजमन मंडावी के घर जाकर उसे सर्वेक्षण उपरांत शासन की विभिन्न योजनाओं से मिलने वाले लाभ के बारे में पूछा। राजमन मंडावी ने बताया कि उसे सर्वेक्षण उपरांत उसके खेत में भूमि समतलीकरण, किसान क्रेडिट कार्ड, सोलर ड्यूल पंप और बकरा, आय व जाति प्रमाण पत्र मिला है, जिससे अब वह बहुत खुश है। कलेक्टर रघुवंशी ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि घर-घर जाकर नव सर्वेक्षित गांवों के ग्रामीणों को शासन की योजनाओं से जोड़े तथा स्वीकृत किये गये कार्यों को जल्द से जल्द पूरा करें।

कलेक्टर रघुवंशी ने कुमगांव में संचालित मिनी आंगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण किया। उन्होंने उपस्थित आंगनबाड़ी कार्यकर्ता से बच्चों एवं माताओं को दी जाने वाली सुविधाओं की जानकारी ली। कलेक्टर ने कहा कि आंगनबाड़ी में बच्चों एवं महिलाओं को पौष्टिक एवं गुणवत्तायुक्त भोजन प्रदान किया जाये, इस बात का विशेष ध्यान रखें।

भैयाजी ये भी देखे : बड़ी ख़बर : शिक्षा विभाग में ट्रांसफर के लिए ऑनलाईन आवेदन…

उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्र में किचन गार्डन निर्मित करने कहा। ग्रामीणों द्वारा अवगत कराया गया कि गांव में पेयजल की समस्या है, जिस पर कलेक्टर ने कार्यवाही करते हुए अधिकारियों को निर्देशित किया कि गांव में पेयजल की उपलब्धता हेतु कार्यवाही करें।