spot_img

BJP उम्मीदवार संगीत सोम ने विरोधियों को बताया ‘जिन्ना समर्थक’

HomeNATIONALBJP उम्मीदवार संगीत सोम ने विरोधियों को बताया 'जिन्ना समर्थक'

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में लोकतंत्र के महापर्व (UP CHUNAV) की शुरुआत हो चुकी है। सुबह 7 बजे से ही मतदान केंद्रों में लोग पहुंचने लगे हैं। भाजपा के उम्मीदवार संगीत सोम ने अपने विरोधियों को पाकिस्तान के संस्थापक ‘मुहम्मद अली जिन्ना के समर्थकों’ के रूप में करार देकर विवाद खड़ा कर दिया।

भैयाजी ये भी देखे : उत्तर प्रदेश में पहले चरण का मतदान शुरू, मंत्रियों समेत 623 प्रत्याशियों के भाग्य का होगा फैसला

इसे 31 अक्टूबर, 2021 को एक सार्वजनिक रैली के दौरान सपा प्रमुख अखिलेश यादव के दावे के संदर्भ के रूप में देखा गया। जहां उन्होंने कहा था कि जिन्ना ने भारत की स्वतंत्रता के लिए लड़ाई लड़ी थी। दो बार के विधायक संगीत सोम सरधना से चुनाव लड़ रहे हैं। बता दें कि 2013 के मुजफ्फरनगर दंगों के मामले में आरोपी में से एक सोम ने उनके निर्वाचन क्षेत्र में उनके द्वारा किए गए कार्यों का हवाला देते हुए कहा कि “विकास” के मंत्र के आधार पर पार्टी चुनाव लड़ रही थी।

उन्होंने कहा, “हमने सरधना विधानसभा क्षेत्र में 2000 करोड़ रुपए के विकास कार्य किए हैं। लोगों ने हमारे खिलाफ चुनाव लड़ने वाली पार्टियों की गुंडागर्दी, आतंक और तुष्टिकरण को देखा है। उत्तर प्रदेश के लोग इसे फिर से नहीं देखना चाहते हैं। एक तरफ सरदार के समर्थक लड़ रहे हैं तो दूसरी तरफ जिन्ना के समर्थक लड़ रहे हैं।”

उत्तर प्रदेश चुनाव 2022

आज जिन 58 सीटों (UP CHUNAV) पर मतदान हो रहा है, करीब 623 उम्मीदवार मैदान में हैं। 2017 के चुनावों में, भाजपा ने पश्चिमी यूपी के 11 जिलों में फैली उपरोक्त 58 सीटों में से 53 पर जीत हासिल की। अन्य चरणों के लिए मतदान 14 फरवरी, 20 फरवरी, 23 फरवरी, 27 फरवरी, 3 मार्च और 7 मार्च को होगा। पहले चरण में कुछ प्रमुख निर्वाचन क्षेत्रों में नोएडा, कैराना, थाना भवन, आगरा ग्रामीण, मुजफ्फरनगर और मथुरा शामिल है।

कोविड-19 (UP CHUNAV) की स्थिति को देखते हुए रोड शो, पदयात्रा, साइकिल/बाइक/वाहन रैलियां और जुलूस प्रतिबंधित कर दिए गए हैं। घर-घर जाकर प्रचार करने के लिए अधिकतम लोगों की संख्या 20 निर्धारित की गई है। हालांकि, शारीरिक रैलियों की अनुमति दी गई है, जिसमें उपस्थित लोगों की संख्या इनडोर बैठकों के लिए क्षमता के 50 प्रतिशत और बाहरी बैठक क्षमता के 30 प्रतिशत तक सीमित है। चुनाव आयोग ने आयोजकों को हर समय शारीरिक दूरी के मानदंडों, मास्क पहनने और अन्य निवारक उपायों का पालन सुनिश्चित करने के लिए अनिवार्य किया है।