spot_img

समावेशी और व्यापारियों के हितों वाला है केंद्र सरकार का बजट : योगेश अग्रवाल

HomeCHHATTISGARHसमावेशी और व्यापारियों के हितों वाला है केंद्र सरकार का बजट :...

रायपुर। भारतीय उद्योग व्यापार मंडल के प्रदेश अध्यक्ष योगेश अग्रवाल ने केंद्र सरकार द्वारा पेश किए गए बजट को समावेशी और व्यापारी वर्ग के हितों वाला बजट कहा है। उन्होंने इस बजट के लिए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया है।

भैयाजी ये भी देखे : अजय चंद्राकर का राहुल गांधी से आग्रह, योजनाओं की ले जानकारी…

योगेश ने कहा कि “इस बजट कारोबारियों को किसी तरह का कोई नया टैक्स नहीं लगाया है। बल्कि रत्‍न व आभूषण क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए तराशे एवं पॉलिश किए गए हीरों और रत्‍न पत्‍थरों पर सीमा शुल्‍क घटाकर 5 प्रतिशत किया गया है। तराशे गए हीरे पर कुछ भी सीमा शुल्‍क नहीं लगेगा।”

वहीं योगेश ने कहा कि इस बजट में ई-कॉमर्स के जरिए आभषूण निर्यात को सुविधाजनक बनाने के लिए एक सरल नियामकीय रूपरेखा इस वर्ष जून तक लागू की जाएगी। जिससे व्यापार में बढ़ोत्तरी होगी।”

स्टार्टअप के लिए बजट में किए गए प्रावधानों का जिक्र करते हुए योगेश अग्रवाल ने कहा कि ” कर प्रोत्साहन उपलब्ध कराने के लिए पात्र स्टार्टअप के निगमन की अवधि को एक साल बढ़ाकर 31.03.2023 तक करने का प्रस्ताव किया गया है। जिससे छोटे वर्ग के कारोबारियों को अपनी एक नई शुरुआत करने के लिए बड़ी मदद मिलेगी।

डिजिटल करेंसी से आएगा बूम-योगेश

भारतीय उद्योग व्यापार मंडल के प्रदेश अध्यक्ष योगेश अग्रवाल ने कहा कि “बजट में केन्‍द्रीय बैंक डिजिटल करेंसी “डिजिटल रुपी” लागू करने की घोषणा की गई है।

इसके साथ ही साथ अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों द्वारा 75 जिलों में 75 डिजिटल बैंकिंग इकाइयों का गठन, 1.5 लाख डाक घरों को 2022 में शतप्रतिशत कोर बैंकिंग प्रणाली में लाने जैसी महत्वपूर्ण घोषणाओं से बाजार में एक नया उछाल हम सभी को देखने को मिलेगा।”

भैयाजी ये भी देखे : Breaking: छत्तीसगढ़ में अब हर शनिवार को सरकारी दफ्तरों में छुट्टी,…

वहीं 1 साल में 25 हजार किलोमीटर हाईवे के विस्तार के लिए 20 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। 3 साल में 400 नई पीढ़ी के वंदे मातरम ट्रेन चलाने का प्रावधान किया गया है।