spot_img

राहुल गांधी को दिखाई जाएगी बस्तर की झलकियां, कार्यक्रम स्थल में तैयारियां तेज़

HomeCHHATTISGARHराहुल गांधी को दिखाई जाएगी बस्तर की झलकियां, कार्यक्रम स्थल में तैयारियां...

रायपुर। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी कल छत्तीसगढ़ दौरे पर राजधानी रायपुर पहुंचेंगे। यहां वे ग्रामीण मजदूर वर्ग के लिए “राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना” को लांच करेंगे।

भैयाजी ये भी देखे : अच्छी ख़बर : जल जीवन मिशन में धमतरी अव्वल, अब तक…

इसके साथ ही वे “राजीव मितान क्लब योजना” के तहत राशि का आवंटन, वर्धा की तर्ज पर नवा रायपुर में बनने वाले सेवा ग्राम की आधारशिला भी रखेंगे। इस समारोह के लिए तैयारी जोर-शोर से चल रही है। इस पूरे आयोजन के दौरान साइंस कॉलेज मैदान में विभिन्न स्टॉलों के जरिए छत्तीसगढ़ के विकास की झलक देखने को मिलेगी।

रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम स्थल पर सात डोम होंगे। मुख्य डोम में मुख्य कार्यक्रम होगा, जिसमें वे ‘‘राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना’’ का शुभारंभ करेंगे। इन डोमों में अलग-अलग जिलों द्वारा छत्तीसगढ़ में विकास गाथा को दर्शाती प्रदर्शनी लगाई जाएगी। जहां शासन की प्रमुख योजनाओं को प्रदर्शित किया जाएगा। साथ ही फ्लैगशिप योजनाओं को विभिन्न मॉडलों के माध्यम से दिखाया जाएगा।

छत्तीसगढ़ का प्रमुख हिस्सा बस्तर की बात करें वहां पर बस्तर संभाग के विभिन्न जिलों की उपलब्धियों को दर्शाने के लिए एक डोम बनाया जा रहा है। इस डोम में प्रवेश द्वार पर वैश्विक ब्रांड बन चुके डेनेक्स का स्टॉल होगा।

भैयाजी ये भी देखे : स्वर्गीय चंदूलाल चंद्राकर की पुण्यतिथि, सीएम भूपेश बघेल ने किया नमन

वहीं डोम के चारों ओर बस्तर में विश्वास, विकास और सुरक्षा के ध्येय को लेकर काम को शिक्षा, पुलिस प्रशासन, स्वास्थ्य, सुपोषण, कृषि, वनोपज व हर्बल उत्पाद, उद्यानिकी और कलागुड़ी के स्टॉल में दर्शाया जाएगा। बस्तर के डोम के केन्द्र में धार्मिक आस्था को मनोरम अंदाज में दर्शाते देवगुड़ी का मॉडल देखने को मिलेगा, जिसके अग्र भाग में आंगा को विराजित किया जाएगा।