spot_img

फरवरी के पहले सप्ताह से इन राज्यों में स्कूल-कॉलेज खुलेंगे, पढ़े पूरी लिस्ट

HomeNATIONALफरवरी के पहले सप्ताह से इन राज्यों में स्कूल-कॉलेज खुलेंगे, पढ़े पूरी...

दिल्ली। देश में कोरोना वायरस (CORONA) के केस कंट्रोल में आने लगे हैं। ऐसे में सरकारों द्वारा लगाई गई पाबंदियां धीरे-धीरे हटाई जा रही है। कोविड 19 के कारण स्कूल-कॉलेज बंद है। बच्चे ऑनलाइन पढ़ रहे हैं। 10-12 के बोर्ड परीक्षा भी नजदीक है। स्कूल-कॉलेज बंद होने से छात्रों को पढ़ाई में काफी नुकसान हो रहा है। स्टूडेंट्स ऑफलाइन क्लास की मांग कर रहे हैं। हालांकि अब कई राज्यों ने स्कूल-कॉलेज खोलने का फैसला लिया है। आइए जानते हैं।

  • मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश में 1 फरवरी से स्कूल खुलेंगे। कक्षा 1 से 12 तक सभी क्लास 50 प्रतिशत उपस्थिति (CORONA) के साथ संचालित होगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने चिकित्सा विशेषज्ञों के परामर्श के बाद स्कूलों को फिर से खोलने के लिए हरी झंडी दे दी है।

भैयाजी ये भी देखे : अखिलेश के गढ़ में सपा को झटका देगी बीजेपी, पूर्व विधायक को शामिल करने की तैयारी

  • पश्चिम बंगाल

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार (31 जनवरी) को घोषणा की कि राज्य में कक्षा 8 से 12 तक के स्कूल और कॉलेज 3 फरवरी से फिर से खुलेंगे।

  • महाराष्ट्र

उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने कहा कि पुणे जिले में स्कूल-कॉलेज 1 फरवरी से खुलेंगे। राज्य के अन्य हिस्सों में प्री-प्राइमरी से कक्षा 12 के छात्रों के लिए स्कूल पिछले सप्ताह से खुल चुके हैं।

  • राजस्थान

राजस्थान में 1 फरवरी से कक्षा 10-12 के लिए और 10 फरवरी के कक्षा 6-9 के लिए स्कूल खुलेंगे। सरकार (CORONA) ने कहा कि छात्रों के पास ऑनलाइन क्लास करने का विकल्प बना रहेगा।

शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा कि राज्य में कक्षा 10 से 12 के लिए स्कूल 1 फरवरी से खुलेंगे। विश्वविद्यालय, कॉलेज, पॉलिटेक्निक, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, कोचिंग संस्थान, पुस्तकालय और प्रशिक्षण संस्थान को 1 फरवरी से ऑफलाइन कक्षाओं के लिए खोलने की अनुमति है।

  • कर्नाटक

कर्नाटक सरकार ने सोमवार से बेंगलुरु में स्कूल और कॉलेजों को खोलने की अनुमति दी है। शिक्षा मंत्री बीसी नागेश ने कहा कि स्कूलों में सभी कक्षाएं कोविड 19 उचित व्यवहार और प्रोटोकॉल के सख्त कार्यान्वयन के साथ चालू होंगी।

  • तमिलनाडु

तमिलनाडु सरकार ने कक्षा 1-12 के लिए स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को 1 फरवरी से खोलने की अनुमति दी है। प्ले स्कूल, एलकेजी और यूकेजी क्लास बंद रहेंगी।

  • तेलंगाना

सरकार ने स्कूलों और कॉलेजों को 1 फरवरी से ऑफलाइन शुरू करने की अनुमति दी है।

  • चंडीगढ़

1 फरवरी से 10 से 12 कक्षा के लिए सभी स्कूल ऑफलाइन मोड में शुरू होंगे। हालांकि छात्रों के पास ऑनलाइन मोड जारी रखने का विकल्प रहेगा।

  • अन्य राज्य

इस बीच दिल्ली सरकार ने कहा कि स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थान अगली सूचना तक बंद रहेंगे। उत्तर प्रदेश सरकार ने भी स्कूल और कॉलेजों को 6 फरवरी तक के लिए बंद कर दिया है।