spot_img

राजपथ पर सैन्य शक्ति के बाद अब दिखी संस्कृति की झलक

HomeNATIONALराजपथ पर सैन्य शक्ति के बाद अब दिखी संस्कृति की झलक

दिल्ली। पूरे देश में आज गणतंत्र दिवस (Republic day) उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। भारत आज अपना 73वां गणतंत्र दिवस मना रहा है और देश के अलग-अलग हिस्सों में रंगारंग कार्यक्रम भी आयोजित किए जा रहे हैं। उत्तर भारत में पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी के बीच आईटीबीपी के जवानों ने तिरंगा फहराया।

आज सुबह उत्तराखंड के कुमाओं क्षेत्र में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के जवानों ने 12,000 फीट की ऊंचाई पर भारत का 73वां गणतंत्र दिवस मनाया। वहीं लद्दाख में भी भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के हिमवीर जवानों ने 15,000 फीट की ऊंचाई पर -35 डिग्री सेल्सियस तापमान में भारत का 73वां गणतंत्र दिवस (Republic day) मनाया। सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 73वें गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की और देश के लिए शहीद जवानों को याद किया। वहीं दूसरी ओर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी अपने काफिले के साथ राजपथ पर पहुंच चुके हैं और गणतंत्र दिवस की परेड शुरू हो चुकी है।

गणतंत्र दिवस परेड में गोवा की झांकी ‘गोअन विरासत के प्रतीक’ पर आधारित है। यह झांकी फोर्ट अगुआड़ा, डोना पाउला और पणजी में स्थित आज़ाद मैदान में शहीदों के स्मारक को प्रदर्शित करती है।

पंजाब की झांकी में स्वतंत्रता संग्राम में पंजाब के योगदान को दर्शाया गया है। इस झांकी में भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को दर्शाया गया है। इसमें लाला लाजपत राय और उधम सिंह के नेतृत्व में साइमन कमीशन के खिलाफ माइकल ओ डायर को गोली मारने के विरोध को भी दर्शाया गया है।


हरियाणा की झांकी ने गणतंत्र दिवस (Republic day) परेड में हिस्सा लिया। हरियाणा का थीम ‘खेल में नंबर वन’ है। गणतंत्रदिवस परेड में उत्तराखंड की झांकी में हेमकुंड साहिब गुरुद्वारा, डोबरा-चंटी ब्रिज और बद्रीनाथ मंदिर को दर्शाया गया है।

गणतंत्रदिवस परेड में मेघालय की झांकी दिखाई गई। इस झांकी में एक महिला को बांस की टोकरी और कई बांस के उत्पादों को बुनते हुए दिखाया गया है। राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड में DRDO की सामरिक शक्ति का प्रदर्शन किया। इसमें DRDO ने पनडुब्बी के लिए एयर इंडिपेंडेंट प्रोपल्शन सिस्टम तक्नीक दिखाई है।