spot_img

स्कूलों में नेताजी के पाठ्यक्रम को शामिल करने की तैयारी कर रही सरकार

HomeNATIONALस्कूलों में नेताजी के पाठ्यक्रम को शामिल करने की तैयारी कर रही...

दिल्ली। पश्चिम बंगाल सरकार ने सूचित किया है कि वह स्कूल पाठ्यक्रम में नेताजी सुभाष चंद्र बोस (Netaji Subhash Chandra Bose) के बारे में पाठ्यक्रम को शामिल करने के लिए पाठ्यक्रम समिति की सिफारिश करेगी।

सोमवार को राज्य के शिक्षा मंत्री ब्रत्य बसु ने सूचित किया कि समिति स्वतंत्र भारत के सपने को साकार करने के लिए नेताजी सुभाष चंद्र बोस की पहल को शामिल करने पर जोर दे रही है। अभिलेखों के अनुसार, नेताजी विदेशी शासन से मुक्त स्वतंत्र भारत के अपने सपने को साकार करने के लिए जुलाई 1943 में सिंगापुर गए थे और अपनी भारतीय राष्ट्रीय सेना को मजबूत किया था।

125वीं जयंती मना रहे

इस वर्ष, भारत राष्ट्रीय नेता की 125वीं जयंती मना रहा है। टीएमसी प्रवक्ता कुणाल घोष ने बताया कि बंगाल में नई पीढ़ी को 1943 में नेताजी की सिंगापुर यात्रा से संबंधित घटनाओं के कालक्रम के बारे में विस्तार से पता होना चाहिए, बसु ने कहा कि राज्य सरकार पाठ्यक्रम समिति को नेताजी (Netaji Subhash Chandra Bose) के सिंगापुर की यात्रा से संबंधित घटनाओं को शामिल करने की सिफारिश करेगी।

भैयाजी यह भी देखे: यूपी चुनाव: स्याना हिंसा के आरोपी, शिवसेना उम्मीदवार का नामांकन पत्र खारिज

उन्होंने कहा “हां, सरकार 1943 में नेताजी के इर्द-गिर्द घूमने वाले कार्यक्रमों को शामिल करने के लिए पाठ्यक्रम समिति को सिफारिश करेगी।” घोष ने सोमवार को ट्वीट किया, “हम नेताजी और उनकी सरकार (सिंगापुर में) के बारे में विवरण शामिल करने के लिए पाठ्यक्रम समिति को सिफारिश करने वाले ब्रत्य बसु के बयान का स्वागत करते हैं।”

बसु के अनुसार, पहला कदम सिंगापुर में नेताजी (Netaji Subhash Chandra Bose) के मिशन को उनके भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के हिस्से के रूप में स्वीकार करना होगा। पश्चिम बंगाल राज्य सरकार ने सूचित किया है कि ‘परय शिक्षालय’ – शिक्षण केंद्र परियोजना 7 फरवरी से हर ब्लॉक में शुरू होगी और पूर्व-प्राथमिक और प्राथमिक स्तर पर 60 लाख छात्र लाभान्वित होंगे।

यूनेस्को ने सराहा

“कोविड की स्थिति में हम महसूस करते हैं कि कई स्कूलों के छात्र बड़ी संख्या में, विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में, कक्षा शिक्षण से वंचित हो रहे हैं जो उनके विकास में बाधक है। हमारी पहल छात्रों को अपने ही इलाके में खुली जगह में कक्षाओं में भाग लेने में सक्षम बनाएगी। यूनेस्को द्वारा इसकी सराहना की गई है।”

परियोजना में 50159 स्कूलों को शामिल करने का निर्णय लिया गया है, जिसमें स्कूल भवनों से सटे खुले मैदान में कक्षाएं लगेंगी। दो लाख से अधिक शिक्षक और 21,000 पारा शिक्षक (पूर्व-प्राथमिक और प्राथमिक विद्यालयों में संविदा शिक्षक) बच्चों को पाठ पढ़ाएंगे।