spot_img

पंचायत चुनाव: 510 पदों के लिए वोटिंग शुरू, शाम को ही काउंटिंग

HomeCHHATTISGARHपंचायत चुनाव: 510 पदों के लिए वोटिंग शुरू, शाम को ही काउंटिंग

रायपुर। छत्तीसगढ़ में त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव (panchayat elections) में आम और उप चुनाव के लिए सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो गई है। पंच, सरपंच, जनपद पंचायत और जिला पंचायत सदस्य के 510 पदों के लिए एक हजार 288 उम्मीदवार मैदान में हैं। मतदान दोपहर बाद 3 बजे तक चलेगा। उसके बाद मतगणना भी वहीं कर ली जाएगी।

भैयाजी यह भी देखे: 90 पटवारियों का ट्रांसफर, कार्यों की समीक्षा के बाद कलेक्टर ने जारी की लिस्ट

छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग ने पिछले महीने ही कुछ जिलों में पंचायत के आम चुनाव और कुछ में उप चुनाव की प्रक्रिया शुरू की है। इसके तहत बैकुंठपुर विकासखंड की ग्राम पंचायत फूलपुर, बिशुनपुर और कंचनपुर और कोण्डागांव जिले के बड़ेराजपुर विकासखंड की पंचायत विश्रामपुरी “अ’, विश्रामपुरी “ब’, खरगांव, जिर्रापारा और बीरापारा में आम चुनाव होने हैं। आम चुनाव और उप चुनाव को मिलाकर 235 ग्राम पंचायतों में सरपंच चुना जाना था। इसमें रायपुर जिले में धरसीवां जनपद के परसदा, देवगांव, मानपुर, आरंग जनपद के मजिठा, बनरसी, गुल्लू और अभनपुर जनपद के नायकबांधा ग्राम पंचायत में सरपंच का उप चुनाव भी शामिल था।

कोरोना प्रोटोकॉल का किया जा रहा पालन

राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने बताया कि कोविड-19 के नियमों के साथ मतदान (panchayat elections) कराया जाना है। संक्रमण को देखते हुए सुरक्षा की पूरी व्यवस्था की गई है। इसके तहत सभी एक हजार 66 मतदान केन्द्रों में स्वास्थ्यकर्मी भी मतदान दल के साथ मौजूद रहेंगें। ताकि किसी भी आपात स्थिति से बचा जा सके। सभी मतदान केन्द्रों में सैनिटाइजेशन की व्यवस्था रहेगी। इसके अलावा मतदाताओं को मतदान केन्द्र में जाने से पहले और बाद में अपने हाथ सैनिटाइज करने होंगें।

3 जगहों पर निर्विरोध चुनाव

निर्वाचन की शुरुआती योजना (panchayat elections) के मुताबिक पंच के 1807, सरपंच के 235, जनपद पंचायत सदस्य के 30 और जिला पंचायत सदस्य के 3 पदों के लिए मतदान होना था। लेकिन नाम वापसी के बाद पंच के 1258, सरपंच के 44 और जनपद पंचायत सदस्य के 3 पदों पर निर्विरोध निर्वाचन की स्थिति बनी। रायपुर जिले के आरंग जनपद के वार्ड 23, सुकमा जिले में कोंटा जनपद के वार्ड 10 और महासमुंद जिले की महासमुंद जनपद में निर्विरोध निर्वाचन हुआ है।