spot_img

कथक नर्तक पंडित बिरजू महाराज का 83 वर्ष की आयु में निधन

HomeNATIONALकथक नर्तक पंडित बिरजू महाराज का 83 वर्ष की आयु में निधन

दिल्ली। भारतीय नृत्य शैली में लखनऊ घराने की विरासत को आगे बढ़ाने वाले मशहूर कथक नर्तक पंडित बिरजू महाराज (Birju Maharaj) ने 17 जनवरी, 2022 को अंतिम सांस ली।

महान कलाकार का 83 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उन्हें भारतीय कला में उनके योगदान के लिए भारत सरकार द्वारा पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था। उनके पोते स्वर्ण मिश्रा ने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए इस खबर की पुष्टि की है।

भैयाजी यह भी देखे: पंजाब सरकार के आश्वासन पर शतरंज चैंपियन मलिका हांडा ने कसा तंज, कहां है मेरा नियुक्ति पत्र

अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर स्वर्ण मिश्रा ने बिरजू महाराज (Birju Maharaj) की एक ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीर साझा की और एक नोट लिखा जिसमें उनकी अचानक मृत्यु की सूचना दी गई थी। उन्होंने लिखा, “गंभीर दुख और दुख के साथ हम अपने परिवार के सबसे प्रिय सदस्य पं बिरजू महाराज के दुखद और असामयिक निधन की सूचना देते हैं”। उन्होंने कहा, “महान आत्मा 17 जनवरी 2022 को अपने स्वर्गीय निवास के लिए रवाना हुई। दिवंगत आत्मा के लिए प्रार्थना करें। शोकग्रस्त: महाराज परिवार”

लखनऊ घराने के थे बिरजू महाराज

बिरजू महाराज (Birju Maharaj) कथक के प्रसिद्ध लखनऊ घराने के थे। उनका जन्म 4 फरवरी 1938 को लखनऊ में हुआ था और उनका नाम पंडित बृजमोहन मिश्रा रखा गया था। कथक के अलावा, वह एक प्रसिद्ध शास्त्रीय गायक भी थे और उन्होंने कई फिल्मों में संगीत प्रदान किया था। उनके पिता और शिक्षक अच्चन महाराज, चाचा शंभू महाराज और लच्छू महाराज भी प्रसिद्ध कलाकार थे।

दिग्गज कलाकारों का फिल्म इंडस्ट्री से भी नाता रहा है। उन्होंने उमराव जान, देवदास, बाजीराव मस्तानी और अन्य सहित विभिन्न फिल्मों में कई प्रतिष्ठित गीतों को कोरियोग्राफ किया। उन्होंने सत्यजीत रे की फिल्म शत्रुंज के खिलाड़ी में भी संगीत दिया। 1983 में, बिरजू महाराज को भारतीय कला में उनके योगदान के लिए पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था।