spot_img

दिल्ली में ओमिक्रोन का कम्युनिटी स्प्रेड, स्वास्थ्य मंत्री के बयान ने बढ़ाई चिंता

HomeNATIONALदिल्ली में ओमिक्रोन का कम्युनिटी स्प्रेड, स्वास्थ्य मंत्री के बयान ने बढ़ाई...

दिल्ली। ओमिक्रोन वेरिएंट (Omicron Variants) देश के 21 से अधिक राज्यों में फैल गया है। इसके अभी देश में 961 से अधिक केस हो चुके हैं। इस बीच, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने चिंता बढ़ाने वाली बात कही है।

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि दिल्ली में कुछ मरीज ऐसे भी मिले हैं जो राजधानी छोड़कर कहीं विदेश नहीं गए। इसका मतलब यह है कि दिल्ली में ओमिक्रोन वेरिएंट धीरे-धीरे समुदाय में फैल रहा है। इसे कम्युनिटी स्प्रेड कहा जाता है। गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में सत्येंद्र जैन ने यह भी उल्लेख किया कि जीनोम सिक्वेंसिंग की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली में सामने आए कोविड-19 के ताजा मामलों का 46 प्रतिशत हैं।

भैयाजी ये भी देखे : बिगड़ा देश में मौसम, भारी बारिश, शीतलहर, बर्फबारी

मिनी लॉकडाउन का ऐलान

कोरोना का पुराना वेरिएंट (Omicron Variants) अभी खत्म नहीं हुआ है। कोरोने के केस भी तेजी से बढ़ रहे हैं। यही कारण है कि देश के विभिन्न राज्यों में लॉकडाउन जैसी हालात पैदा हो गए हैं। मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, केरल, बिहार, दिल्ली, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिनलाडु उन बड़े राज्यों में शामिल हैं जहां नाइट कर्फ्यू लगाया जा चुका है। नए साल के जश्न पर रोक लगा दी गई है। राजधानी दिल्ली में मिनी लॉकडाउन का ऐलान किया जा चुका है। महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते केसों को तीसरी लहर करार दिया जा चुका है। यही बात, बिहार के मुख्यमंत्री भी कह चुके हैं।

जानिए दिल्ली का ताजा हाल

दिल्ली ने बुधवार को कोविड के मामलों में एक बड़ी वृद्धि दर्ज की गई। राज्य के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस के 923 नए मामले सामने आए हैं, जिनमें सकारात्मकता दर 1% से अधिक है। दिल्ली सरकार की कार्य योजना के अनुसार, यदि कोरोना के नए मरीज मिलने की दर लगातार दो दिनों तक 1 प्रतिशत से अधिक रहती है, या एक सप्ताह में 3,500 नए मामले रहते हैं, तो शहर में एक हफ्ते तक और सख्त प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं।

मुंबई में टास्क फोर्स ने कहा, यही है तीसरी लहर

बुधवार को मुंबई में कोरोना (Omicron Variants) के 2,510 नए मामले दर्ज हुए और एक मरीज की मौत भी हुई। इसके बाद महाराष्ट्र कोविड टास्क फोर्स के एक सदस्य ने बुधवार को चिंता व्यक्त की और कहा कि मुंबई में कोरोना की ​​​​तीसरी लहर शुरू हो चुकी है। महाराष्ट्र कोविड टास्क फोर्स के सदस्य डॉ शशांक जोशी ने कहा कि हर चार दिन में केस डबल हो रहे हैं। हालांकि सभी मामले हल्के हैं और जानलेवा नहीं है, लेकिन लोगों को कोरोना गाइडलाइन का पालन करना चाहिए।