spot_img

यूपी में 14 जनवरी तक स्कूल बंद, महाराष्ट्र में भी फैसला जल्द

HomeNATIONALयूपी में 14 जनवरी तक स्कूल बंद, महाराष्ट्र में भी फैसला जल्द

दिल्ली। ओमिक्रोन (OMICRON) के केस बढ़ने के साथ ही सवाल उठने लगे हैं कि क्या एक बार फिर स्कूल बंद होंगे? कई राज्यों में दो साल बाद अब स्कूले ही थे कि फिर से बंद करने की नौबत आती दिख रही है। ताजा खबर उत्तर प्रदेश से आ रही है। यहां सरकार ने 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक शीलकालीन अवकाश घोषित कर दिया है।

भैयाजी ये भी देखे : गर्ल्स हॉस्टल के कमरों में मिला खुफिया कैमरा, BSP कर्मचारी गिरफ्तार

माना जा रहा है कि कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सरकार ने यह फैसला लिया है। कहा जा रहा है कि देश में कोरोना की तीसरी लहर आ चुकी है और यह बच्चों को सबसे ज्यादा निशाना बना रही है। यूपी के साथ ही दिल्ली, महाराष्ट्र, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, राजस्थान, मध्य प्रदेश उन राज्यों में शामिल हैं, जहां कोरोने के केस तेजी से बढ़ रहे हैं और इसके साथ ही पाबंदियों की शुरुआत भी हो रही है। माना जा रहा है कि कोरोने के केस नहीं रुके तो इन राज्यों में भी स्कूल बंद करने का फैसला किया जा सकता है।

महाराष्ट्र में फिर बंद हो सकते हैं स्कूल, फैसला जल्द

इस बीच, महाराष्ट्र से खबर है कि यहां स्कूल-कॉलेज फिर से बंद करने पर एक बार फिर फैसला हो सकता है। महाराष्ट्र देश के उन राज्यों में शामिल है जहां ओमिक्रोन (OMICRON) से सबसे ज्यादा केस सामने आ रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगले 15 दिन में इस बारे में फैसला हो सकता है। उद्धव ठाकरे सरकार में मंत्री बेटे आदित्य ठाकरे ने भी कहा है कि लोग घरों में रहें और कोरोना गाइडलाइन का पालन करें। इससे पहले प्रदेश की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ कह चुकी हैं कि यदि ओमिक्रोन के केस बढ़ते हैं तो स्कूल फिर से बंद किए जा सकते हैं। हालांकि इस संबंध में अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

CBSE की चिंता बढ़ी, फरवरी में होना है परीक्षा

सीबीएसई, आईसीएसई समेत कई शैक्षिक बोर्ड फरवरी से अप्रैल के बीच बोर्ड परीक्षा 2022 आयोजित करने जा रहे हैं, लेकिन ओमिक्रोन (OMICRON) के डर के कारण बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम भी प्रभावित हो सकता है। हालांकि सीबीएसई ने पहले ही घोषणा कर दी है कि यदि मार्च/अप्रैल में होने वाली टर्म 2 की परीक्षा के समय स्थिति प्रतिकूल रही, तो परीक्षा को ऑनलाइन मोड में स्थानांतरित कर दिया जाएगा या छात्रों को टर्म 1 अंकों के आधार पर नम्बर्स दे दिए जाएंगे।