spot_img

मंत्री सिंहदेव ने स्वास्थ्य अधिकारियों की ली बैठक, तीसरी लहर की तैयारी का दिया निर्देश

HomeCHHATTISGARHमंत्री सिंहदेव ने स्वास्थ्य अधिकारियों की ली बैठक, तीसरी लहर की तैयारी...

रायपुर। स्वास्थ्य मंत्री (T.S.SINGHDEV) ने नया रायपुर स्थित व्यापम भवन में प्रदेश के सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों, संभागीय जॉइंट डायरेक्टर व सिविल सर्जन की संयुक्त बैठक ली।

इस बैठक में उन्होंने कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर के संदर्भ में सभी जिलों की तैयारियों की समीक्षा की, जिसमें सामान्यतः उपकरणों की स्थिति, उपकरणों की साप्ताहिक जाँच, वायरोलॉजी लैब की स्थिति, विगत माह (15 नवंबर 2021 से 15 दिसंबर 2021) तक आरटीपीसीआर परीक्षण समेत अन्य महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी प्राप्त की।

भैयाजी ये भी देखे : धान खरीदी केंद्र का कलेक्टर ने किया औचक निरीक्षण, अफसरों को दिए निर्देश

आरटीपीसीआर टेस्टिंग की संख्या बढ़ाने की आवश्यकता

स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव (T.S.SINGHDEV) ने कहा कि हमें सभी जिलों में उपस्थित संसाधनों का भरपूर इस्तमाल कर प्रदेश में आरटीपीसीआर टेस्टिंग की संख्या बढ़ाने की आवश्यकता है। इसके बाद तीसरी लहर की तैयारियों को लेकर उन्होंने ऑक्सिजन अधोसंरचना के विषय में ऑक्सिजन प्लांट व एलएमओ प्लांट के निर्माण कार्यों एवं चिकित्सालयों में फ्लो मीटर की उपलब्धता के विषय में जानकारी प्राप्त कर इन कार्यों को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए सभी अधिकारियों को दिशा-निर्देश प्रदान किये।

मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य के विषय पर की चर्चा

स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव (T.S.SINGHDEV) ने मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य के विषय पर चर्चा करते हुए कहा कि पिछले समय में कोरोना संक्रमण के कारण ऐसे महत्वपूर्ण विषय पीछे छूट गए लेकिन अब हम सभी को मिलकर इस विषय पर कार्य करना है। सभी एसएनसीयू की प्रतिदिन समीक्षा करने के साथ ही हाई रिस्क प्रेग्नेंसी की जानकारी लेकर कार्य करने की आवश्यकता है। इसके साथ ही स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव ने नियोनेटल डेथ ऑडिट, लंबित सिविल कार्यों, कैटरेक्ट सर्जरी समेत अन्य महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी प्राप्त कर आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किये। इसके साथ ही स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव ने नेशनल क्वालिटी एसयोरेन्स स्टैंडर्ड (एनक्यूएएस) में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले जिले व अस्पतालों को सर्टिफिकेट प्रदान कर उन्हें प्रोत्साहित किया।