spot_img

IND vs NZ Test : भारत ने न्यूजीलैंड को 372 रनों से रौंदा, सीरीज पर किया कब्ज़ा

HomeSPORTSIND vs NZ Test : भारत ने न्यूजीलैंड को 372 रनों से...

मुंबई। IND vs NZ Test मैच में टीम इंडिया ने सोमवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में न्यूजीलैंड को 372 रनों से हराकर दो मैचों की सीरीज 1-0 से जीत ली।

भैयाजी ये भी देखे : फिल्म “बैचलर” की प्रेस मीट में इस बात पर इमोशनल हो गई ऐक्ट्रेस दिव्या भारथी…

540 रनों के लक्ष्य का बचाव करते हुए, रविचंद्रन अश्विन और जयंत यादव ने चार-चार विकेट लिए। जबकि अक्षर ने न्यूजीलैंड की दूसरी पारी में एक विकेट लिया।

डेरिल मिशेल ने न्यूजीलैंड के लिए दूसरी पारी में सर्वाधिक 60 रन बनाए, जबकि हेनरी निकोल्स 44 रन पर आउट हुए। इससे पहले मयंक अग्रवाल ने भारतीय पहली पारी में 150 रन बनाए, जहां न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल सभी लेने वाले तीसरे स्पिनर बने।

एक पारी में 10 विकेट। IND vs NZ Test का ये मैच न्यूजीलैंड भले ही हार गया हो लेकिन इस मैच को कीवी गेंदबाज़ एजाज के शानदार प्रदर्शन के लिए याद किया जाएगा। एज़ाज़ ने भारत के सभी दस विकेट चटकाने का रिकार्ड बनाया है। इसके पहले केवल दो खिलाड़ियों ने ये कारनामा किया है।

हालाँकि इस मैच में अंपायरिंग काफी विवादित रही। पहली पारी विराट कोहली को LBW देने का फैसला भी विवादों में रहा। फील्ड अंपायर के फैसले पर कोहली ने रिव्यू लिया था, लेकिन थर्ड अंपायर ने संदेह होने के बावजूद उन्हें आउट करार दिया। ऐसा लग रहा था जैसे पहले गेंद बल्ले पर लगी और उसके बाद पैड पर लगी।

IND vs NZ Test के हीरो बने मयंक-अश्विन

भारत बनाम न्यूज़ीलैंड के मैच में मैन ऑफ द मैच चुनना थोड़ा मुश्किल हो गया था। बल्लेबाजों में मयंक अग्रवाल ने दोनों पारियों में जमकर रन बनाए, वहीं अश्विन ने दोनों पारियों में बेहतरीन गेंदबाजी के साथ विकेट चटकाए। आखिर में मयंक अग्रवाल को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया। उन्होंने पहली पारी में 150 तो दूसरी पारी में 62 रन बनाए।

भैयाजी ये भी देखे : अनुष्का शर्मा को पसंद आया प्रियंका चोपड़ा का अंदाज़, कहा-आप कितनी अच्छी है

अश्विन ने मैच में 42 रन देकर 8 विकेट लिए, यह दुनिया का दूसरा श्रेष्ठ प्रदर्शन हैं। इससे पहले 2002 में शेन वार्न ने पाकिस्तान के खिलाफ शाहजाह टेस्ट में 24 रन देकर 8 विकेट लिए थे। अश्विन को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया।