spot_img

छत्तीसगढ़ में आज से शुरू होगी समर्थन मूल्य पर धान खरीदी, तैयारियां पूरी

HomeCHHATTISGARHछत्तीसगढ़ में आज से शुरू होगी समर्थन मूल्य पर धान खरीदी, तैयारियां...

रायपुर। छत्तीसगढ़ में आज से धान खरीदी (DHAAN KHARIDI) शुरू हो जाएगी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा के अनुसार प्रदेश में खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 के लिए समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी होगी। इसके लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस खरीफ वर्ष में करीब 22.66 लाख पंजीकृत किसानों से 2399 सहकारी समितियों के माध्यम से धान खरीदी की जाएगी।

भैयाजी ये भी देखे : रेडी टू ईट का कार्य महिला स्व सहायता समूह से कराने की मांग, BJP ने राज्यपाल को ज्ञापन सौंपा

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा पंजीकृत किसानों से करीब 105 लाख मीट्रिक टन धान खरीदी (DHAAN KHARIDI) का अनुमान है। प्रदेश के किसानों से 1 एकड़ में अधिकतम 15 क्विंटल धान की खरीदी की जाएगी। वहीं मक्के के लिए यह मात्रा प्रति एकड़ 10 क्विंटल निर्धारित है। इस वर्ष किसानों और ग्रामीणों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए राज्य शासन द्वारा 88 नए धान खरीदी केन्द्रों को शुरू करने की अनुमति दी गई है। शनिवार-रविवार को धान खरीदी केंद्र बंद रहेंगे। मतलब कुल 44 दिनों तक धान खरीदी जाएगी।

31 जनवरी 2022 तक होगी धान खरीदी

राज्य शासन द्वारा खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 के तहत समर्थन मूल्य पर किसानों से धान की नगद एवं लिंकिंग के माध्यम से खरीदी एक दिसम्बर 2021 से 31 जनवरी 2022 तक और मक्का की खरीदी एक दिसम्बर 2021 से 28 फरवरी 2022 तक की जाएगी। खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 के लिए औसत अच्छी किस्म के धान के लिए समर्थन मूल्य की दर, धान कॉमन 1940 रुपये प्रति क्विंटल, धान ग्रेड ए 1960 रुपये प्रति क्विंटल तथा औसत अच्छी किस्म के मक्का का समर्थन मूल्य 1870 रुपये प्रति क्विंटल की दर निर्धारित है।

किसानों को पुराने बारदानों में धान बिक्री की अनुमति

छत्तीसगढ़ में बारदाना संकट के बीच शुरू हो रही धान खरीदी (DHAAN KHARIDI) के लिए भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी को बारदाना की खरीद, वितरण, केन्द्रीय तथा अन्य अधिकारियों से नियमित समन्वय के लिए ओएसडी नियुक्त किया गया है। साथ ही किसानों द्वारा सुगमतपूर्वक धान खरीद के उद्देश्य से राज्य सरकार ने धान खरीदी के पहले दिन से ही किसानों को पुराने बारदानों में धान बिक्री की अनुमति दे दी है। इस पूरी प्रक्रिया की व्यवस्था और देखरेख के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किये गये हैं।