spot_img

विधानसभा चुनाव के पहले यूपी को मिलने जा रहे ये बड़े तोहफे

HomeNATIONALविधानसभा चुनाव के पहले यूपी को मिलने जा रहे ये बड़े तोहफे

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में मोदी योगी (Modi Government) की डबल इंजन की सरकार आज पूर्वांचल एक्सप्रेस वे की बड़ी योजना को पूरी करने के बाद एक और बड़ी परियोजना जनता को देने जा रही हैं। आगामी 25 नवम्बर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गौतमबुद्धनगर के अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे की आधारशिला रखेंगे।

इसके बाद मेरठ से प्रयागराज तक 600 किलोमीटर लम्बे गंगा एक्सप्रेस-वे का प्रधानमंत्री मोदी के हाथों शिलान्यास कराया जाएगा। वहीं डिफेंस कोरीडोर के लखनऊ नोड में ब्रह्मोस मिसाइल के निर्माण के लिए झांसी नोड में भारत डायनामिक्स लिमिटेड के लिए भूमि आवंटित की गयी है। 19 नवम्बर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इसकी आधारशिला रखेंगे।

भैयाजी ये भी देखे : ट्रक-कार की भिड़ंत में 6 की मौत, 4 घायल

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री मोदी ने देश में स्थापित होने वाले दो डिफेंस इण्डस्ट्रियल कोरीडोर में से एक को उत्तर प्रदेश में स्थापित करने की घोषणा की थी। राज्य की राजधानी में पिछले साल फरवरी में डिफेंस एक्सपो (Defence Expo Lucknow) का सफल आयोजन किया गया। जिसमें इस बात की घोषणा की गयी थी।

ये एक्सप्रेस वे भी इस साल तक हो जाएंगे पूरे

इसी तरह 296 किलोमीटर लम्बे बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे का निर्माण का काम भी चुनावी आचार संहिता लागू होने के पहले ही आगामी दिसम्बर तक पूरा कर लिया जाएगा। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य पूरा होने को है। इसके लिए भी प्रधानमंत्री कार्यालय से समय माँगा गया है। गौतमबुद्धनगर (Modi Government) के जेवर तथा अयोध्या में अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों के निर्माण का काम भी शुरू हो चुका पर हैं। जबकि पब्लिक ट्रांसपोर्ट का सबसे बेहतर माध्यम मेट्रो रेल प्रदेश के चार शहरों में चल रहा है। कानपुर में मेट्रो रेल का ट्रायल रन चल रहा है। कहा जा रहा है कि आगामी एक डेढ महीने में वहां पर भी मेट्रो रेल शुरू हो जायेगी। इन योजनाओं को भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथों विधानसभा चुनाव के पहले लोकार्पित कर दिया जाएगा। इसके अलावा, आगरा, मेरठ, वाराणसी, गोरखपुर, प्रयागराज में भी मेट्रो रेल परियोजना पर काम हो रहा है। वाराणसी से हल्दिया तक का देश का पहला राष्ट्रीय जलमार्ग प्रदेश में बन रहा है।

इन परियोजनाओं के शिलान्यास की तैयारी

इसके अलावा मोदी सरकार (Modi Government) द्वारा प्रदेश को कई फ्लैगशिप अवस्थापना परियोजनाएं स्वीकृत की गई हैं। इनमें ईस्टर्न तथा वेस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट कोरीडोर, मल्टीमोडल लाजिस्टिक पार्क एवं ट्रांसपोर्ट टर्मिनल, रीजनल रैपिड ट्रांसपोर्ट सिस्टम, दिल्ली-जेवर-वाराणसी हाईस्पीड रेल लिंक सम्मिलित हैं। बोराकी, दादरी तथा वाराणसी में वृहद टर्मिनल सुविधाओं का विकास किया जा रहा है।