spot_img

PM मोदी आज इन लोगों के खातों में भेजेंगे 700 करोड़ रुपए

HomeNATIONALPM मोदी आज इन लोगों के खातों में भेजेंगे 700 करोड़ रुपए

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार 14 नवम्बर को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए त्रिपुरा के 1.47 लाख से लोगों को ‘प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (Pradhan Mantri Awaas Yojana, Gramin) का लाभ देंगे। PM मोदी 1.47 लाख लाभार्थियों के खाते में इस योजना के पहली किस्त जारी की जाएगी। इसके तहत 1.47 लाख लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में सीधे 700 करोड़ रुपए जमा किए जाएंगे। प्रधानमंत्री इस कार्यक्रम में जहां वर्चुअली शामिल होंगे, वहीं केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री और त्रिपुरा के मुख्यमंत्री भी कार्यक्रम में शामिल रहेंगे।

लाखों बेघर लोगों को मिलेगा घर

प्रधानमंत्री आवास योजना PM मोदी की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। इस योजना का उद्देश्य बेघर लोगों को स्थायी आवास देना है, जिसके तहत गरीबी रेखा से नीचे वाले परिवारों को पक्के मकान बनाने के लिए 2,00,000 रुपए तक की आर्थिक मदद दी जाती है।

भैयाजी ये भी देखें : पाकिस्तान से आईं 3 बहनों को 14 साल बाद मिली नागरिकता, छलके खुशी के आंसू

PMAY-G योजना के घरों में होगी ये सुविधाएं

इस योजना (Pradhan Mantri Awaas Yojana, Gramin) के तहत निर्मित किए गए घरों में शौचालय, रसोई गैस कनेक्शन, बिजली कनेक्शन और पीने के पानी जैसी बुनियादी सुविधाएं होगी। इसके अलावा PMAY-G के तहत बनाए गए घरों का न्यूनतम आकार 25 वर्ग मीटर है, जो पहले 20 वर्ग मीटर था, लेकिन अब इस योजना के में मकानों का साइज बढ़ा दिया गया है। PMAY-G योजना के तहत अधिकतम 2,00,000 रुपए का लोन दिया जाता है, जबकि EMI के लिए अधिकतम सब्सिडी 38,359 रुपए है। इस परियोजना की लागत केंद्र और राज्य द्वारा 60:40 के अनुपात में साझा की जाती है।

PMAY-G योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

यदि आप भी PMAY-G योजना (Pradhan Mantri Awaas Yojana, Gramin) के तहत फायदा उठाना चाहते हैं तो इसके लिए भारत का निवासी होना जरूरी है। साथ ही आधार कार्ड, आवेदक का पहचान पत्र, बैंक खाता होना जरूरी है। साथ ही बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना भी जरूरी है। आपका मोबाइल नंबर भी आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

PMAY-G के लिए ऐसे करें आवेदन

आवेदक को सबसे पहले प्रधानमंत्री ग्रामीण योजना की आधिकारिक वेबसाइट http://pmayg.nic.in/ पर जाना होगा और DATA ENTRY पर क्लिक करके PMAY Rural ऑनलाइन आवेदन लॉगिन लिंक खोलना होगा। इसके बाद पंचायत तथा ब्लॉक स्तर से मिला हुआ यूजरनेम- पासवर्ड की मदद से पंजीकरण लॉगिन करें। लॉग इन होने के बाद यूजरनेम पासवर्ड को बदल दें।