spot_img

Chath Puja 2021 : पीएम मोदी और सीएम भूपेश ने दी छठ महापर्व की शुभकामनाएं

HomeCHHATTISGARHChath Puja 2021 : पीएम मोदी और सीएम भूपेश ने दी छठ...

रायपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने छठ पूजा (Chath Puja 2021) के अवसर पर लोगों को बधाई दी है। एक ट्वीट में प्रधानमंत्री ने कहा “सूर्योपासना के महापर्व छठ की आप सभी को ढेरों शुभकामनाएं। छठी मइया हर किसी को उत्तम स्वास्थ्य और सुख-सौभाग्य प्रदान करें।”

इधर सूबे की राज्यपाल अनुसुईया उइके ने भी छठ पूजा (Chath Puja 2021) की बधाइयां प्रदेश समेत देशवासियों को दी है। उन्होंने कहा कि “सूर्य उपासना एवं लोक आस्था के पावन पर्व छठ पूजा की आप सभी को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। छठी मैया एवं भगवान भास्कर का आशीर्वाद हम सब पर सदैव बना रहे।”

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने उत्तर भारतीय और भोजपुरी समाज सहित समस्त प्रदेशवासियों को छठ महापर्व की बधाई और शुभकामनाएं दी है। इस अवसर पर उन्होंने सभी लोगों की सुख, समृद्धि और खुशहाली की मंगल कामना की है। श्री बघेल ने अपने शुभकामना संदेश में कहा है कि छठ पूजा सूर्य देव के प्रति कृतज्ञता और आभार प्रकट करने का पर्व हैं। यह पर्व भाईचारा, सामुदायिक सौहार्द लाने के साथ-साथ लोगों को प्रकृति के करीब लाता है। इस पर्व पर सूर्य और छठी मइया की उपासना की जाती है।

Chath Puja 2021 पर दिया अवकाश

बघेल ने कहा कि छठ पर्व में माताओं और बहनों द्वारा कठिन तपस्या कर परिवार की बेहतरी और सुख-समृृद्धि के लिए नदी, तालाब के किनारे सूर्य को अर्ध्य देकर मंगल कामना की जाती है।

भारत के विभिन्न प्रदेशों के समान छत्तीसगढ़ में भी बड़ी संख्या में लोग छठ पूजा करते हैं। लोगों की धार्मिक आस्था और भावना का सम्मान करते हुए बिहार के बाद छत्तीसगढ़ में छठ पूजा के दिन सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है।