spot_img

समर्थन मूल्य में धान का एक एक दाना खरीदेगी भूपेश सरकार : मरकाम

HomeCHHATTISGARHसमर्थन मूल्य में धान का एक एक दाना खरीदेगी भूपेश सरकार :...

धमतरी। छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता कृष्णा मरकाम ने छत्तीसगढ़ की काँग्रेस सरकार द्वारा किसानों का बारदानों के साथ समर्थन मूल्य 2500 रुपया प्रति क्विंटल की दर से एक-एक दाना धान खरीदी (DHAAN KHARIDI) के निर्णय का स्वागत किया है।

भैयाजी ये भी देखे : रायपुर स्मार्ट सिटी लिमि. की टीम ने की लोक कलाकारों की अगवानी

प्रवक्ता कृष्णा मरकाम कहा प्रदेश में भाजपा के 15 साल के कुशासन के बाद छत्तीसगढ़ की जनता ने काँग्रेस को ऐतिहासिक जीत दिलाई। बदले में कांग्रेस ने अपना वाद निभया। काँग्रेस जो कहती है वह करती है। देश के नम्बर वन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में देशभर में छत्तीसगढ़ की सरकार ही एकमात्र है जो 2500 रुपया प्रति क्विंटल के दर से किसानों का दाना धान (DHAAN KHARIDI) खरीदने का काम कर रही है। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने जो वादा किया उसे निभाया। किसानों का कर्जा भी माफ किया और बिजली बिल भी हाफ किया। देश की एकमात्र भूपेश सरकार है जिनकी सबसे ज्यादा योजनायें धान का कटोरा के नाम से प्रसिद्व छतीसगढ़ के किसानों के लिए है।

सरकार किसानों के प्रति सजग

प्रवक्ता कृष्णा मरकाम ने कहा कि हमारी सरकार किसानों के प्रति सजग है। छतीसगढ़ में हर साल किसानों का एक- एक दाना धान समर्थन मूल्य 2500 रुपए प्रति क्विंटल के भाव से खरीदा जा रहा है। इस वर्ष भी धान खरीदी के पहले धान खरीदी की तैयारी कर चुके हैं।

इस वर्ष प्रदेश में 105 लाख टन धान खरीदी का लक्ष्य रखा गया है जो पिछले वर्ष से 15 लाख टन अधिक है, जो किसान भाईयों के लिए खुशखबरी है। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा दोयम दर्जे के व्यवहार के बाद भी मांग की तुलना में जूट कंपनी से महज 30 फीसदी बारदाने ही उपलब्ध हो सकेंगे। जिसके चलते किसानों और राइस मिलर्स से इस बार भी बारदाना लिया जाएगा । धान की फसल तैयार होते ही धान खरीदी (DHAAN KHARIDI)  में देरी न हो, इस बात को ध्यान में रखते हुए धान खरीदी की पूरी तैयारी कर ली गई है।