spot_img

कोवाक्सिन टीके को आज मिल सकती है अंतरराष्ट्रीय मंजूरी, शामिल होगा WHO की सूची में

HomeNATIONALकोवाक्सिन टीके को आज मिल सकती है अंतरराष्ट्रीय मंजूरी, शामिल होगा WHO...

दिल्ली। कोरोना की रोकथाममें भारत द्वारा तैयार की गई रणनीति अब तक काफी हद तक कामयाब रही है। अन्य देशों के मुकाबले भारत ने युद्धस्तर पर टीकाकरण (covaxin)  अभियान चलाकर इस महामारी पर काबू पा लिया है।

ऐसे में भारतवासियों के लिए एक और खुशखबरी है जिसमें भारत के पहले स्वदेशी टीके ‘कोवाक्सिन’ (covaxin)  को आज अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मंजूरी मिल सकती है। इसका फैसला आज विश्व स्वास्थ्य संगठन  की बैठक में लिया जा सकता है। आपको बता दें कि इस सम्बन्ध में पिछले सप्ताह डब्ल्यूएचओ की प्रमुख वैज्ञानिक डॉ. सौम्या स्वामीनाथन  ने यह जानकारी देते हुए बताया था कि 26 अक्तूबर को होने वाली बैठक में हैदराबाद की भारत बायोटेक के कोवाक्सिन टीके को विश्व स्तरीय आपात इस्तेमाल की सूची में शामिल करने पर फैसला होगा।

भैयाजी ये भी देखे : सरकार ने पुलिस को दिया तोहफा, तीन हज़ार पदों पर किया जायेगा प्रमोशन

आपात सूची में शामिल

मीडिया बैठक में होगा फैसला विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बताया है कि भारत बायोटेक द्वारा कोवाक्सिन से जुड़े सभी दस्तावेज उपलब्ध करा दिए गए हैं जिनकी समीक्षा लगभग पूरी हो चुकी है। मंगलवार को होने वाली बैठक में समिति के विशेषज्ञ अपनी-अपनी राय देने के अलावा वैक्सीन के प्रभाव, सुरक्षा और एंटीबॉडी का स्तर इत्यादि की जांच करेंगे जिसके आधार पर कोवाक्सिन (covaxin) को आपात इस्तेमाल की सूची में शामिल किया जा सकता है।

अब तक नहीं मिली थी अनुमति

डब्ल्यूएचओ की सूची में शामिल होगा कोवाक्सिन बता दें कि कोरोना महामारी को ख़त्म करने के लिए कोवाक्सिन को अब तक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अनुमति नहीं मिली है जिसके चलते कोवाक्सिन की खुराक लेने वाले लोग विदेश यात्रा के लिए मान्य नहीं है। ज्यादातर देशों में उन्हीं लोगों को प्रवेश दिया जा रहा है जिन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर डब्ल्यूएचओ की सूची में शामिल वैक्सीन की खुराक लगी हो।