spot_img

अचानकमार टाइगर रिजर्व : बाघों की गिनती शुरू, कैमरा और मोबाइल एप का इस्तेमाल

HomeCHHATTISGARHBILASPURअचानकमार टाइगर रिजर्व : बाघों की गिनती शुरू, कैमरा और मोबाइल एप...

बिलासपुर। छत्तीसगढ़ के अचानकमार टाइगर रिजर्व में आज यानी 25 अक्टूबर से बाघों की गिनती शुरू हो गई है। इस गिनती का पहला चरण 31 अक्टूबर तक चलेगा, वहीं गिनती का दूसरा चरण 8 से 15 नवंबर तक चलेगा। बाघों की गिनती के लिये अचानकमार टाइगर रिजर्व में मोबाइल ऐप का इस्तेमाल किया जा रहा है।

भैयाजी ये भी देखे : राज्योत्सव 2021 : जिलों में ये होंगे सांस्कृतिक कार्यक्रम के मुख्य…

अब तक बाघों की गिनती के लिये पग मार्क और ट्रैप कैमरे दोनों के इस्तेमाल किये जाते थे। इस बार भी अचानकमार टाइगर रिजर्व में 644 ट्रैप कैमरे लगाये गये हैं, लेकिन मोइल ऐप के जरिये बाघों की मौजूदगी जानने का तरीका भी अपनाया जा रहा है।

अचानकमार टाइगर रिजर्व के संचालक एस जगदीशन, उप संचालक एसडी शर्मा, सहायक संचालक संजय लूथर समेत 109 बीट गार्ड तथा 250 अन्य पैदल वन कर्मचारी इस कार्य में जुटेंगे। दोनों चरणों के आंकड़ों का मिलान कर एनटीसीए को रिपोर्ट भेजी जायेगी, जो बाघों की वास्तविक संख्या निर्धारित करेगा।

बाघों की गिनती के लिए प्रशिक्षित युवाओं की टीम

बाघों की गिनती के लिए पहली बार प्रशिक्षित युवाओं को शामिल किया गया है। इनमें 42 युवक तथा 20 युवतियां हैं जिनके पास वायरलेस भी इनके पास होंगे, जिससे तत्काल एक दूसरे से कनेक्ट रह कर किसी भी जानकारी को साझा कर सकेंगे।

जानकारी के मुताबिक इन्हे बिलासपुर, जांजगीर चांपा, दुर्ग भिलाई, मुंगेली, मनेंद्रगढ़, नारायणपुर, बस्तर, जगदलपुर, बेमेतरा, खैरागढ़, जीपीएम, जशपुर, कोरबा, ओडिशा, बिहार, बालोद व बलरामपुर से चुने गया है। इन सभी को बाघों की गिनती के लिए ख़ास तौर पर ट्रेंड भी किया गया है।

2018 में 5 बाघों की हुई थी पुष्टि

छत्तीसगढ़ के अचानकमार टाइगर रिजर्व में आखिरी बार सन 2018 में बाघों की गिनती राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण ने कराई थी तब यहां 5 बाघ होने की पुष्टि हुई थी।

भैयाजी ये भी देखे : ट्राइबल फेस्ट : राजधानी पहुंची नाइज़ीरिया की टीम, अमरजीत ने किया…

सन 2006 में 22 बाघों की पुष्टि हुई थी। इस तरह से 12 सालों में बाघों की संख्या में 17 की कमी आई थी। इस बार की गिनती से पता चलेगा कि इनकी संख्या में कितनी कमी या बढ़ोतरी हुई है।