spot_img

RSS प्रमुख मोहन भागवत का छत्तीसगढ़ दौरा, कई अहम कार्यक्रम में लेंगे हिस्सा

HomeCHHATTISGARHRSS प्रमुख मोहन भागवत का छत्तीसगढ़ दौरा, कई अहम कार्यक्रम में लेंगे...

रायपुर। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के सरसंघचालक मोहन भागवत छत्तीसगढ़ दौरे पर आ रहे है। संघ के सरसंघचालक भागवत नवंबर महीने की 19 तारीख से 3 दिन के छत्तीसगढ़ प्रवास पर पहुंचेंगे। इस बार भागवत का प्रवास रायपुर जिले के सीमांत क्षेत्र मदकु द्वीप में होगा।

भैयाजी ये भी पढ़े : सर्वे : देशभर में दारमदार परफॉर्मेंस वाले मुख्यमंत्री भूपेश, योजनों से…

मोहन भागवत का यह दौरा कई नज़रिए से अहम है। सूबे में पहले ही भाजपा धर्मांतरण के मुद्दे को लेकर सरकार पर तगड़ी घेराबंदी कर रही है, वहीं कवर्धा मामलें के बाद भी इस मामलें ने और भी ज़्यादा तूल पकड़ा है।

मिली जानकारी के मुताबिक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के सरसंघ चालक मोहन भागवत के अधिकतर कार्यक्रम सार्वजनिक हैं, इस लिहाज से मोहन भागवत के दौरा भी बेहद अहम माना जा रहा है। भागवत इस बार आरएसएस मुख्यालय जागृति मंडल कार्यालय में किसी भी कार्यक्रम में शिरकत नहीं कर रहे है। इन तीन दिनों में वे लगातार मैदानी क्षेत्रों में जनसंवाद और सार्वजनिक मंच वाले कार्यक्रमों में शामिल हो रहे है।

संघ प्रमुख लेंगे विस्तृत ब्यौरा

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सरसंघ चालक मोहन भागवत अपने इन तीन दिनों के प्रवास के दौरान छत्तीसगढ़ में संघ की तमाम गतिविधियों की रिपोर्ट भी लेंगे। वहीं पिछली बैठक और दौरे के दौरान दिए गए निर्देशों पर स्वयं सेवकों के काम काज़ की भी समीक्षा भागवत कर सकते है। इसके आलावा ग्रामीण क्षेत्रों में संघ और शाखाओं के विस्तार पर भी सरसंघ चालक समीक्षा कर सकतें है।

RSS ने इसलिए मदकु द्वीप चुना

संघ से जुड़े लोगो के मुताबिक रायपुर बिलासपुर हाईवे में शिवनाथ नदी के किनारे मदकु द्वीप को इस लिहाज से भी चुना गया है कि यह स्थान रायपुर, बिलासपुर, बलौदा बाजार-भाटापारा और मुंगेली जिले का सेंटर माना जाता है। ऐसे में इन क्षेत्रों से संघ के तमाम कार्यकर्ता आसानी से पहुंच सकते है।

भैयाजी ये भी पढ़े : रायपुर रेलवे स्टेशन में ट्रेन और प्लेटफार्म के बीच गिरे पति-पत्नी,…

इसके अलावा इस इलाके में मिशनरी गतिविधियां भी तेज हुई है, इसलिए भी संघ के इस आयोजन के लिए इस जगह को उपयुक्त बताया जा रहा है। संघ से जुड़े लोगों की अगर मानें तो इस दौरान छत्तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा और लोकसभा चुनाव की तैयारियों की भी चर्चा हो सकती है।