spot_img

Bhaiyaji Special: धमधा के टमाटर बिक रहे बांग्लादेश में

HomeINTERNATIONALBhaiyaji Special: धमधा के टमाटर बिक रहे बांग्लादेश में

रायपुर। बांग्लादेश में धमधा (Dhamdha) के टमाटरों की खपत बढ़ गई है। बांग्लादेश के लिए वर्तमान में 2 लाख टन टमाटर की आपूर्ति की जा रही है। इसके पूर्व पाकिस्तान को भी धमधा से दिल्ली के रास्ते टमाटर की आपूर्ति की जाती थी। जिसे बंद कर दिया गया है। दुर्ग जिले के 5 हजार एकड़ में टमाटर की फसल ली जाती है, अकेले धमधा क्षेत्र के किसान 3 हजार एकड़ में टमाटर की फसल ले रहे है। देश के बाहर टमाटर की बिक्री होने से कोरोना काल में किसानों की आवक बढ़ी है, जिससे वे खुश है।

उन्नत खेती की वजह से टमाटर का ज्यादा उत्पदान

दुर्ग जिले के किसान उन्नत खेती करते है। उन्नत खेती करने की वजह से जिले के किसान ज्यादा टमाटर का उत्पादन कर रहे हैं। यहां से प्रतिवर्ष 2 लाख टन टमाटर धमधा (Dhamdha) क्षेत्र से दिल्ली के रास्ते बांग्लादेश भेजा जा रहा है। वर्तमान में पूरे दुर्ग जिले में 5 हजार एकड़ क्षेत्र में किसान टमाटर की फसल लेते हैं। क्षेत्र के किसान रबी और खरीफ दोनों मौसम में टमाटर की फसल ले रहे हैं।

20 हजार रुपए प्रतिवर्ष अनुदान

टमाटर की खेती करने की वजह से धमधा (Dhamdha) के कई किसानों को 20 हजार रुपए प्रति हेक्टेयर वार्षिक अनुदान दिया जाता है। धमधा क्षेत्र के व्यापारी बताते है, कि कि प्रतिवर्ष दिल्ली के व्यापारी हमसे संपर्क करते हैं। उन्हें हम 4 से लेकर 10 रुपये किलो तक टमाटर की आपूर्ति करते हैं। दिल्ली से आने वाले व्यापारी बताते हैं कि धमधा के टमाटर को वे पाकिस्तान भेजते थे, लेकिन अब नहीं भेजते। भारत सरकार ने पाकिस्तान को टमाटर भेजते पर रोक लगा दी है। मामलें में दुर्ग उद्यानिकी विभाग के उप संचालक सुरेश ठाकुर ने टमाटर सप्लाई होने और दिल्ली के माध्यम से बांग्लादेश सप्लाई होने की बात कही है।